LG का प्रयास सकारात्मक: SC

नई दिल्ली | एजेंसी: दिल्ली के उप राज्यपाल द्वारा सरकार बनाने के प्रयासों से सर्वोच्य न्यायालय संतुष्ट है. गौरतलब है कि सर्वोच्य न्यायालय ने दिल्ली में विधानसभा भंग कर चुनाव कराने के आम आदमी पार्टी के याचिका पर सुनवाई के दौरान यह बात कही. सर्वोच्च न्यायालय ने उन मीडिया रपटों को सकारात्मक करार दिया है, जिसमें कहा गया है कि दिल्ली में सरकार बनाने की कोशिश के तहत उप राज्यपाल नजीब जंग सभी राजनीतिक दलों से सलाश-मशविरा करने वाले हैं.

प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति एच.एल.दत्तू की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने कहा कि समाचार-पत्रों की रपटें, जिसमें यह बात कही गई है कि उप राज्यपाल नजीब जंग सरकार बनाने की कोशिश के तहत राजनीतिक पार्टियों से बातचीत करेंगे, एक सकारात्मक पहल है.


न्यायालय ने कहा कि हालात ऐसे भी होते हैं कि जिस पार्टी के पास बहुमत नहीं होता, वह बाहर से समर्थन लेकर सरकार बनाती है. न्यायालय के ऐसा कहने पर आप के वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि यह प्रतिनिधि सरकार बनाने के जनता के अधिकार का हनन करने जैसा है.

हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्हें सरकार बनाने के लिए जंग को दोबार संभावना तलाशने देने की अनुमति देने पर कोई ऐतराज नहीं है, लेकिन यह समयबद्ध होना चाहिए.

न्यायालय ने कहा कि यदि जंग असफल रहे और सरकार बनाना मुमकिन नहीं हुआ, तो वह राष्ट्रपति से सलाह ले सकते हैं.न्यायालय ने याचिका पर सुनवाई की अगली तारीख 11 नवंबर तय की है. माना जा रहा है कि इस तारीख को नई परिस्थितियों के अनुसार कोर्ट कोई नया आदेश जारी कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!