राष्ट्र

दिल्लीवासी रोज 40 सिगरेट पीते हैं!

नई दिल्ली | संवाददाता: दिल्ली में प्रदूषण ने 17 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है. दिल्लीवासी रोज 40 सिगरेट के बराबर धुआं रोज सोख रहें हैं. रिपोर्ट की मानें तो दिल्ली सामान्य से 20 गुना ज्यादा प्रदूषित हो गई है. दिल्ली में हर चौथे बच्चे को फेफड़े की शिकायत है जिससे अस्पतालों में 25 फीसदी तक मरीज़ बढ़ गये हैं. यही नहीं, सांस के मरीज़ों की संख्या 5 से 6 गुना बढ़ गई है.

दिल्ली में जहां से पूरे देश का कामकाज चलता है प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि उसकी तुलना ‘आपातकाल’ से की जा रही है. इस अत्याधिक प्रदूषण के चलते केन्द्र सरकार ने दिल्ली सहित पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की बैठक सोमवार को बुलाई है.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे ने कहा, “प्रदूषण से दिल्ली में इमरजेंसी के हालात हैं. ये स्थिति खासकर बच्चों, बुजुर्गों और मरीजों के लिए बेहद खतरनाक है. हमें इससे निपटने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाने होंगे.”

उन्होंने दिल्ली में प्रदूषण को लेकर राजनीति न करने की अपील की है. उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसके लिये सीधे तौर पर पड़ोसी राज्यों को दोषी ठहराया है.

उल्लेखनीय है कि प्रदूषण के कारण ही शनिवार को दिल्ली के तीन नगर निगमों के 1728 स्कूलों को बंद करा दिया गया है जिसमें करीब 10 लाख से ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं. कई निजी स्कूल भी इस दिन बंद रहे.

दिल्ली की हवा कैसे हुई जहरीली?

1. गाड़ियों के धुएं वायु प्रदूषण से.
2. दिलावी के पटाखे छोड़े जाने से.
3. चिमनियां और फैक्ट्रियों के धुये से.
4. भलस्वा, गाजीपुर में जलाये जा रहे कूड़े से.
5. पंजाब और हरियाणा में जलाये जा रहे भूसे से.

गौरतलब है कि अकेले पंजाब में हर साल 1 करोड़ 80 लाख टन भूसे जलाये जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!