प्रधानमंत्री से अलग बोडोलैंड की मांग

नई दिल्ली | एजेंसी: बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के सांसद विश्वजीत दायमरी ने सोमवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिलकर उनके समक्ष असम से अलग बोडोलैंड राज्य के गठन की मांग उठाई. दायमरी ने राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित होने के बाद सदन में प्रधानमंत्री से मुलाकात की और उनसे दो केंद्रीय मंत्रियों को असम में अलग राज्य की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों से बातचीत के लिए भेजने को कहा.

गौर तलब है कि कांग्रेस तथा यूपीए की समन्वय समिति ने कुछ दिनों पहले अलग तेलंगाना राज्य को मंजूरी दी थी. उसी समय मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने आगाह किया था कि नये राज्य के गठन से समस्या उत्पन्न हो सकती है. इससे अलग बोडोलैंड तथा विदर्भ की मांग उठ सकती है.

विश्वजीत दायमारी ने कहा कि आंध्र प्रदेश से अलग तेलंगाना राज्य के गठन को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की समन्वय समिति से मंजूरी मिलने के बाद असम में नए सिरे से प्रदर्शन हो रहे हैं.

दायमरी ने कहा, “जिस तरह तेलंगाना को अलग राज्य का दर्जा देने को मंजूरी मिली है, बोडोलैंड को भी अलग राज्य का दर्जा मिलना चाहिए.”

राज्यसभा में बीपीएफ के एकमात्र सांसद दायमरी ने कहा कि सरकार को कम से कम लोगों से बात करनी चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि अलग बोडोलैंड राज्य की मांग को लेकर वह क्या सोचती है?

दायमरी के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने उनसे उनकी मांग पर चर्चा करने का आश्वासन दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *