मंगल ग्रह के पहले यात्री !

वाशिंगटन | एजेंसी: एक अमरीकी दंपति 2021 के पहले मंगल ग्रह पर जाने वाले पहले मानव युगल बन सकते हैं. साल 2021 में मंगल और पृथ्वी एक सीध में आएंगे, जिससे यह यात्रा संभव होगी.

एरिजोना के निजी अंतरिक्ष कंपनी पारागॉन अंतरिक्ष विकास निगम के संस्थापक टैबर मैक्कुलम और उनकी पत्नी जेन पॉइंटर मंगल ग्रह के सैर की योजना बना रहे हैं.

अपनी इस परियोजना ‘इंस्पाइरेशन मार्श’ के लिए पारागॉन के शोध दल ने यात्रा के दौरान जीवन समर्थन प्रणाली के तमाम अवयवों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है.

वायर्ड डॉट कॉम ने पारागॉन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मैक्कुलम के हवाले से कहा, “मंगल मिशन के दौरान जिंदा रखने के लिए शोधकर्ताओं ने मूत्र का पुनर्चक्रण, प्रणाली में ऑक्सीजन का निर्माण और कार्बनडाईऑक्साइड का निकास समेत सारी चीजों पर काम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है.”

परियोजना के लिए अब उन्हें केवल अमरीकी सरकार द्वारा जारी होने वाली राशि तथा नासा के अंतरिक्ष प्रक्षेपण प्रणाली और परिवहन के लिए ओरियन वाहन के इस्तेमाल की अनुमति का इंतजार है.

इस मिशन के अगुवा अंतरिक्ष यात्री करोड़पति डेनिस टीटो हैं.

यह दंपति 90 के दशक में पृथ्वी पर कठिन अंतरिक्ष स्थिति का पता लगाने के लिए हुए ‘बायोस्फेयर 2’ प्रयोग के लिए मशहूर है.

प्रयोग के दौरान दोनों ग्लास के एक विशाल गुंबद के अंदर मूल अंतरिक्ष बस्ती के हिस्सा के रूप में 1991 से 1993 तक दो साल के लिए रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *