ढाका: isis का हमला, 2 मरे, 30 बंधक

ढाका | समाचार डेस्क: ढाका के एक रेस्तरां में शुक्रवार रात इस्लामिक स्टेट ने कब्जा कर लिया है. खबरों के मुताबिक इस हमले में 2 पुलिसकर्मी मारे गये हैं तथा 30 को बंधक बना लिया गया है. बंधकों में 7 इटालियन नागरिक भी हैं. ढाका के राजनयिक बहुल इलाके गुलशन पार्क के रेस्तरां होली आर्टिसन बेकरी पर रास 9.30 आतंकियों ने देसी बम से हमला कर दिया तथा गोलियां चलाई.

बीबीसी की खबरों के मुताबिक चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हमले की ज़िम्मेदारी ली है. संगठन की न्यूज़ एजेंसी ‘अमाक’ की वेबसाइट पर जारी बयान में गया है कि चरमपंथियों ने ऐसे रेस्तरां को निशाना बनाया है जहां अकसर विदेश लोग आते हैं.

बांग्लादेश के रैपीड एक्शन बटालियन के प्रमुख बेनजीर अहमद ने संवाददाताओं को बताया ‘हम लोग रेस्तरां के अंदर छिपे बंदूकधारियों से बातचीत की कोशिश कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा ‘हमारी पहली प्राथमिकता अंदर फंसे लोगों की जान बचाना है.’

गोलीबारी में समीपवर्ती बनानी पुलिस थाने के प्रभारी सलाहुद्दीन अहमद की मौत हो गई. हमले में मारे गए दूसरे अधिकारी अतिरिक्त पुलिस आयुक्त रबीउल हैं, जिनकी पहचान उनके पहल नाम से की गई है. पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 30 लोग घायल हो गए हैं.

हमलावरों ने रेस्तरां के अंदर से बम फेंके और रुक-रुक कर गोलीबारी की. रेस्तरां के पास थोड़ी थोड़ी देर में बंदूक से गोली चलने और विस्फोटों की आवाज सुनी गई.

दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय उच्चायोग के सभी राजनयिक सुरक्षित हैं और किसी को भी किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. मंत्रालय इस मामले पर पूरी तरह से नजर बनाए हुए है.

जब पुलिसकर्मियों ने इमारत के अंदर घुसने की कोशिश की तो उनको रोकने के लिए बंदूकधारियों ने एक विस्फोट किया. रेस्तरां के समीप गोली चलने और विस्फोटों की आवाजें सुनाई दीं. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना घटना को लेकर सुरक्षा एजेंसियों से संपर्क बनाए हुए हैं.

स्थानीय मीडिया की खबरों में कहा गया है कि बंदूकधारियों की संख्या 20 हो सकती है. लेकिन इस संबंध में आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है. बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों और रैपीड एक्शन बटालियन के कर्मियों ने रेस्तरां को घेर रखा है. सुरक्षाकर्मियों को सुरक्षा घेरे से लोगों को अलग करके देखा गया.

स्थानीय मीडिया की खबर के अनुसार, रेस्तरां के रसोईघर का एक कर्मचारी किसी तरह बाहर निकल आया. उसने बताया कि रात करीब 8.45 बजे कई सशस्त्र व्यक्ति रेस्तरां के अंदर आए और मुख्य शेफ को बंधक बना लिया.

उसने बताया, ‘उन्होंने कई देशी बम विस्फोट किए जिससे दहशत फैल गई.’ मुस्लिम बहुल बांग्लादेश में धार्मिक अल्पसंख्यकों और धर्म निर्पेक्ष ब्लॉगरों पर संदिग्ध इस्लामिस्ट आतंकवादियों द्वारा हमले करने का सिलसिला जारी है.

शुक्रवार दिन में एक हिंदू पुजारी तथा एक बौद्ध नेता की इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने निर्मम हत्या कर दी और एक हिंदू पर जानलेवा हमला किया गया. सात जून को पश्चिमी बांग्लादेश में 65 वर्षीय एक हिंदू पुजारी की हत्या कर दी गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *