हरफनमौला खेल की बदौलत दूसरा वनडे भी जीता भारत

हरारे: भारतीय क्रिकेट टीम ने बल्लेबाज़ी और गेंदबाजी दोनों में हरफनमौला खेल दिखाते हुए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में जिम्बाब्वे को 58 रनों से हरा दिया. भारत की ओर से मैन ऑफ द मैच शिखर धवन ने शानदार शतक (116) और नवोदित तेज़ गेंदबाज जयदेव उनादकत ने बेहतरीन गेंदबाजी (41/4) की. इस जीत ने पांच मैचों की इस श्रृंखला में भारत को 2-0 से आगे कर दिया.

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने धवन के शतक की बदौलत मेजबान टीम के सामने 295 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में जिम्बाब्वे की टीम निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट गंवाकर 236 रन ही बना सकी.

जिम्बाब्वे की ओर से सलामी बल्लेबाज वुशी सिबांदा (55) और प्रास्पर उत्सेया (नाबाद 52) ने अर्धशतक लगाए जबकि एल्टन चिगुम्बुरा ने 46 रनों की उपयोगी पारी खेली. इसके अलावा हेमिल्टन मासाकाद्जा ने 34 रन बनाए.

मेजबान टीम ने सिबांदा और पाकिस्तानी मूल के सिकंदर राजा (20) की उपयोगी पारियों की मदद से पहले विकेट के लिए 45 रन जोड़े. इसके बाद मासाकाद्जा और सिबांदा ने दूसरे विकेट के लिए उपयोगी 64 रन जोड़े लेकिन इसके बाद वह लय से भटक गई.

133 रनों के कुल योग पर जिम्बाबवे के छह खिलाड़ी पवेलियन लौट चुके थे लेकिन इसके बाद चिगुम्बुरा और उत्सेया ने सातवें विकेट के लिए 88 रन जोड़े.

भारतीय गेंदबाजों में जयदेव उनादकत ने इस मैच में चार विकेट लिए जबकि मिश्रा को दो और समी तथा रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली.

इससे पहले, धवन के करियर के तीसरे शतक की बदौलत भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 294 रन बनाए.

धवन 127 गेंदों पर 11 चौके और दो छक्के लगाकर आउट हुए. धवन ने दिनेश कार्तिक (69) के साथ पांचवें विकेट के लिए 167 रनों की साझेदारी करते हुए न सिर्फ टीम को मुश्किल से उबारा बल्कि मजबूत स्कोर की ओर अग्रसर भी किया.

कार्तिक के विकेट पर आने से पहले भारत ने सिर्फ 65 के स्कोर पर रोहित शर्मा, कप्तान विराट कोहली (14), अंबाती रायुडु (5) और सुरेश रैना (4) के विकेट गंवा दिए थे.

जिम्बाब्वे की ओर से तेज़ गेंदबाज़ ब्रायन विटोरी ने दो विकेट लिए जबकि केल जार्विस, सीन विलियम्स, प्रास्पर उत्सेया और चेतारा को एक-एक सफलता मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *