घूस मांगने पर 27357169 डायल करे

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नागरिकों से भ्रष्टाचार से लड़ने के लिये एक हेल्प लाइन नंबर 27357169 दिया है. जिसमें यदि कोई सरकारी कर्मचारी या अधिकारी घूस की मांग कर रहा हो तो इस फोन नंबर से मदद मांगी जा सकेगी. गौरतलब है कि रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद वहीं से केजरीवाल ने घोषणा की थी कि हम आपकों भ्रष्टाचार से लड़ने के लिये एक नंबर उपलब्ध करवाएगें.

नीडिया से बतचीत करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, “यह हेल्पलाइन नंबर है न कि शिकायत करने का नंबर.” एक बार शिकायत का ब्यौरा मिल जाएगा तब दिल्ली प्रशासन की भ्रष्टाचार रोधी शाखा यह तय करेगी कि किसी तरह मोबाइल फोन के रिकार्डर का इस्तेमाल करते हुए स्टिंग आपरेशन किया जाएगा.

उन्होंने कहा, “इस युक्ति के पीछे मंशा यह है कि रिश्वत लेने वालों के मन में खौफ पैदा किया जाए. अब रिश्वत मांगते हुए अधिकारियों में इस बात का खौफ रहेगा कि कहीं आप अपने मोबाइल से रिकार्ड तो नहीं कर रहे.”

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए निगरानी विभाग ने पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों को तैनात किया है. उन्होंने आगे कहा कि यदि जरूरत हुई तो दिल्ली पुलिस भी मदद करेगी.

उन्होंने कहा, “दिल्ली में अब हर नागरिक भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने वाला निरीक्षक है.” हेल्पलाइन नंबर सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक काम करेगा.

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार विरोधी विभाग में कर्मचारियों की अत्यंत कमी पाए जाने के कारण इस परियोजना में देरी हुई.

उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले दिनों में सरकार ‘रिश्वत मांगने वाली बड़ी मछलियों’ के खिलाफ कार्रवाई करेगी.

खुफिया सूचना मुहैया कराने वालों की सुरक्षा के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा, “गुप्तचर सुरक्षा कानून के अभाव में हम जो भी कर सकते हैं वह करेंगे.” इस प्रकार आम आदमी पार्टी ने पानी, बिजली के बाद अपना तीसरा वादा निभाया है. यदि इसे कुशलता से उपयोग किया गया तो दिल्ली के सरकारी भ्रष्ट कर्मचारी तथा अधिकारियों की खैर नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *