छत्तीसगढ़ होगा डिजिटल

रायपुर | संवाददाता: 1 जुलाई से छत्तीसगढ़ को डिजिटल करने का काम प्रारंभ होगा. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान नया रायपुर स्थित प्रदेश सरकार के मंत्रालय के लिए वाई-फाई प्रणाली का शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत छत्तीसगढ़ में संचालित 600 राशन दुकानों को भी ऑनलाईन भी किया जाएगा. इसके अलावा राज्य शासन की योजना के तहत प्रदेश के शेष रह गए सात जिलों के 107 विकासखण्ड मुख्यालयों में चार जुलाई को लोक सेवा केन्द्रों का भी शुभारंभ किया जाएगा.

सप्ताह के शुभारंभ के बाद दो-तीन जुलाई को छत्तीसगढ़ में भी ग्राम पंचायतों के स्तर पर डिजिटल ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा. राज्य में दस हजार 967 ग्राम पंचायते हैं. डिजिटल इंडिया सप्ताह के शुभारंभ के पहले इन ग्राम पंचायतों से दो-दो प्रतिनिधियों का चयन कर उन्हें विकासखण्ड स्तर पर विषय विशेषज्ञों द्वारा डिजिटल तकनीक के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे दो और तीन जुलाई को होने वाली ग्राम सभाओं में स्थानीय जनता को इस संबंध में जानकारी दे सकें.

डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में बच्चों के लिए इस विषय पर चित्रकला आदि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा. छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे डिजिटल इंडिया सप्ताह के महत्व को देखते हुए स्कूलों में बेनर आदि लगाकर इसका प्रचार-प्रसार करवाएं.

पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव एम.के. राउत ने कहा कि राज्य में 800 ग्राम पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ा जा चुका है. डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान भारत सरकार ने प्रत्येक राज्य से तीन सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायतों का चयन कर उन्हें पुरस्कृत करने का भी निर्णय लिया है. उल्लेखनीय है कि डिजिटल इंडिया सप्ताह के अंतर्गत दो-तीन जुलाई को ग्राम स्तर पर, चार जुलाई को जिला स्तर और छह जुलाई को राज्य स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *