छत्तीसगढ़

जोगी एक्सप्रेस को डिरेल कर रहे दिग्गी

रायपुर: छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जोगी एक्सप्रेस को डिरेल करने में उनके धुर विरोधी दिग्गी राजा लगे हुएं हैं. छत्तीसगढ़ की कांग्रेसी प्लेटफार्म से जोगी एक्सप्रेस के बेपटरी होने की खबरों के बीच कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व 10, जनपथ के पुराने सिपहसालार दिग्विजय सिंह की भूमिका को अहम माना जा रहा है.

प्रदेश के राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि अपने पुराने समर्थकों को सत्ता के सिंहासन तक पहुंचाने के लिए दिग्गी राजा ने ही कांग्रेस आलाकमान को जोगी के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए तैयार किया है. ऐसा माना जाता है कि दिग्गी राजा और जोगी में छत्तीस का आंकड़ा पुराना है.

जोगी ने नक्सली हमले में शहीद कांग्रेसियों की शोकसभा में उन पर जमकर निशाना भी साधा था. माना जा रहा है कि दिग्गी इसी वजह से जोगी एक्सप्रेस को कांग्रेसी पटरी से उतारने की पटकथा लिख रहे हैं.

जोगी की गतिविधियों से कांग्रेस आलाकमान को अवगत कराने से लेकर आदिवासी एक्सप्रेस की हवा निकालने तक में दिग्गी राजा की भूमिका अहम मानी जा रही है.

यही वजह है कि प्रदेश की राजनीति में दिग्गी के खास व जोगी के धुर विरोधी माने जाने वाले भूपेश बघेल सबसे पहले न केवल जोगी के खिलाफ खड़े हुए, बल्कि उन्होंने जोगी विरोधी नेताओं को लामबंद भी कर दिया और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मिलकर जोगी एक्सप्रेस को रेड सिग्नल दिखाने की गुहार भी लगा दी.

प्रदेश के राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो भूपेश की इस मुहिम में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत व नेता प्रतिपक्ष रविंद्र चौबे भी साथ थे. गौरतलब है कि महंत, चौबे व भूपेश इन दिनों कांग्रेस की राजनीति में अहम पदों पर हैं. तीनों नेता दिग्विजय सिंह के खेमे के माने जाते हैं.

किसी जमाने में तीनों नेता दिग्गी राजा के मंत्रिमंडल में अहम जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. यही वजह है कि दिग्गी राजा को अपने पसंदीदा नेताओं को सत्ता के सिंहासन तक पहुंचाने के लिए और जोगी को किनारे करने के लिए पटकथा लिखने का जिम्मेदार माना जा रहा है.

जोगी को पटरी से उतारने के पीछे दिग्गी का हाथ होने के सवाल पर कांग्रेस के कार्यक्रम समन्वयक भूपेश बघेल ने कहा, “ऐसा मैं नहीं कह सकता. यह पत्रकारों की सोच हो सकती है. उन्होंने कहा कि समीक्षा करने का कार्य और अधिकार पत्रकारों का है, मेरा नहीं.”

जोगी और हरिप्रसाद के मुलाकात के संबंध में भूपेश ने कहा कि उन्होंने अपनी भावनाओं से पार्टी हाईकमान को अवगत करा दिया है. रहा सवाल जोगी पर कार्रवाई का, तो इस संबंध में कांग्रेस हाईकमान द्वारा ही निर्णय लिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!