ऑफरों से अटा त्यौहारी बाज़ार

मुंबई | एजेंसी: त्यौहारी सत्र में बिक्री बढ़ाने के लिए विनिर्माण और खुदरा कंपनियों ने ऑफरों का पिटारा खोल दिया है. सैमसंग, एलजी, सोनी, वर्लपूल और वोल्टास जैसी प्रमुख उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु कंपनियां उपभोक्ताओं को आकृष्ट करने के लिए तरह-तरह की पेशकश दे रही हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शून्य फीसदी ब्याज योजना पर रोक लगाने के बाद भी कंपनियां छूट और मुफ्त जैसे विशेष ऑफर दे रही हैं.


पिछले त्यौहारी सत्र में करीब 20 फीसदी बिक्री शून्य फीसदी ईएमआई के जरिए हुई थी. इस साल इस पर रोक लगाने से सुस्ती की मार झेल रहे बाजार में विनिर्माण और खुदरा कंपनियों के सामने चुनौती की स्थिति बन गई है.

टाटा समूह की कंपनी वोल्टास के एकल उत्पाद कारोबार समूह के अध्यक्ष और मुख्य संचालन अधिकारी प्रदीप बक्शी ने कहा, “वोल्टास विशेश ऑफर के जरिए स्थिति का सामना करेगी.”

उन्होंने कहा कि वह दूसरी तरह के उपभोक्ता अनुकूल वित्तीय ऑफर पेश करेंगे. इसलिए उनके एयरकंडीशनरों की बिक्री शून्य ईएमआई पर लगी रोक से प्रभावित नहीं होगी.

सैमसंग इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अतुल जैन ने कहा, “सैमसंग ने कई प्रामोशनल ऑफर की योजना बनाई है, इनमें शामिल है सैमसंग ऑडियो विजुअल या घरेलू उत्पाद की प्रत्येक खरीदारी पर निश्चित उपहार.”

इसी तरह वर्लपूल भी कई आकर्षक योजनाएं पेश कर रही हैं. कंपनी के प्रवक्ता शांतनु दासगुप्ता ने कहा कि कंपनी को इस त्यौहारी सत्र में करीब 15 फीसदी अधिक बिक्री की उम्मीद है.

बहु-ब्रांड उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक एवं होम एप्लायंस खुदरा चेन डिजिवर्ल्ड के मुख्य संचालन अधिकारी जयदीप राठौर ने कहा, “डिजिवर्ल्ड स्टोर में प्रत्येक खरीद पर ग्राहक को निश्चित उपहार मिलेगा. इस योजना के जरिए कंपनी को एक साल पहले के मुकाबले 100 फीसदी अधिक बिक्री का अनुमान है.”

टाटा समूह की कंपनी इनफिनिटी रिटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक अजित जोशी ने कहा कि उनके बहु-ब्रांड इलेक्ट्रॉनिक स्टोर क्रोमा ने इस त्यौहारी सत्र में बिक्री बढ़ाने के लिए एक व्यापक विपणन अभियान छेड़ा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!