डोनाल्ड ट्रंप का झूठ पकड़ा गया

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: अमरीकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी में शामिल डोनाल्ड ट्रंप ने महात्मा गांधी के नाम पर गलत बयानी की है. इसके बाद उनकी जमकर आलोचना शुरु हो गई है. डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले भी कई बार गलत बयानी की है जिसके कारण उनका नाम चर्चा में आ जाता है. रिपब्लिकन पार्टी में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ में आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप लगातार गलत बयान दे रहे हैं और अब उन्होंने महात्मा गांधी के नाम से एक ऐसी बात पेश की है जो उन्होंने कही ही नहीं थी. ट्रम्प ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट में लिखा, “पहले उन्होंने आपको नजरअंदाज किया, फिर वे आप पर हंसे, फिर वे आप से लड़े, उसके बाद आप जीत गए.” इस बयान को महात्मा गांधी का उद्धरण बताते हुए ट्रंप ने अपने विरोधियों और मीडिया पर निशाना साधा.

अमरीकी राजनीति पर नजर रखने वाली वेबसाईट द हिल ने सोमवार को लिखा, “इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कभी गांधी जी ने इस तरह का बयान दिया हो. यह उद्धरण 1918 के ट्रेड यूनियन नेता निकोलस क्लिन के एक भाषण से मिलता-जुलता है.”


सीएनएन ने बताया कि ऑनलाइन अखबार क्रिश्टियन साइंस मॉनिटर ने ट्रंप को इस उद्धरण को “राजनैतिक गलत उद्धरण : 10 सबसे अधिक चर्चा में रही बातें जो कभी कही ही नहीं गईं” में शामिल किया है.

ट्रम्प ने गांधी के बारे में उद्धरण देने के एक दिन पहले इटली के फासिस्ट मुसोलिनी का भी उद्धरण साझा किया था, जिसमें ट्रंप ने लिखा था, “100 साल भेड़ की तरह जीने से अच्छा है कि एक दिन शेर की तरह जिया जाए.” इस बयान की भी ट्विटर और सोशल मीडिया पर खूब आलोचना हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!