ड्रोन हमले संप्रभुता पर हमला: नवाज शरीफ

इस्लामाबाद | एजेंसी: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज ने कहा है कि अमरीका के ड्रोन हमले न केवल पाकिस्तान की संप्रभुता और अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन हैं वरन उसका असर भी उल्टा हो रहा है. पाकिस्तान में आतंकवाद के खतरे पर शरीफ ने कहा कि आतंकवाद से निपटने के कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें से बल का इस्तेमाल अंतिम रास्ता है. उन्होंने कहा कि शक्ति का इस्तेमाल अंतिम विकल्प होगा क्योंकि पाकिस्तान सरकार निर्दोष लोगों को इसमें शिकार नहीं बनने देना चाहती.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने नियंत्रण रेखा पर भारत के साथ ताजा तनाव को चिंता का विषय बताते हुए कहा कि पाकिस्तान, भारतीय सेना की गोलीबारी का जवाब संयम और जिम्मेदारी के साथ देगा. अंकारा में तुर्की की मीडिया के समक्ष भारत-पाकिस्तान संबंधों पर शरीफ ने कहा कि उनका देश भारत के साथ एक गंभीर, सतत व रचनात्मक संवाद के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें जम्मू एवं कश्मीर का विवादास्पद मुद्दा भी शामिल है.

शरीफ ने आगे कहा कि पाकिस्तानी जनता ने उनको भारत के साथ संबंध सुधारने के लिए जनादेश दिया है. शरीफ ने जून में प्रधानमंत्री का पद संभाला था. शरीफ ने तुर्की रेडियो और टेलीविजन पर कहा, “क्षेत्र की दीर्घकालिक शांति के लिए मैं हमेशा भारत के साथ अच्छे संबंधों को उच्च प्राथमिकता देता हूं.”

उन्होंने कहा, “हम भारत के साथ जम्मू एवं कश्मीर सहित सभी मुद्दों को सुलझाने के लिए एक व्यापक वार्ता का इच्छुक हैं.” शरीफ तीन दिनों की यात्रा पर अंकारा पहुंचे हैं. उन्होंने भारत के साथ 1999 में शांति प्रक्रिया शुरू की थी और भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने लाहौर का दौरा किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *