जूतों का काम करेंगे ये ‘डायनीमा’!

लंदन | समाचार डेस्क: अगर आप ‘डायनीमा’ मोजों को पहनते हैं तो आपको जूतों की कोई जरूरत ही नहीं पड़ेगी. बेहद मजबूत ‘डायनीमा’ नाम के धागों से तैयार ये मोजे खेल के दौरान जूतों की जगह पहनने के मकसद से तैयार किए गए हैं. डायनीमा धागों का इस्तेमाल पर्वतारोहियों की रस्सी बनाने में किया जाता रहा है तथा यह स्टील से 15 गुना मजबूत होता है.

समाचार पत्र ‘डेली मेल’ के अनुसार, ‘फ्री योर फीट’ कान्सेप्ट पर बने इन मोजों पर पानी का कोई असर नहीं होता और तल्ले में रबर के छोटे-छोटे गिट्टक बनाए गए हैं, जो किसी भी तरह की सतह पर इनकी पकड़ मजबूत बनाता है.

इन मोजों को एथलीटों के पैरों को मदद पहुंचाने के उद्देश्य से निर्मित किया गया है. एथलीट इन मोजों का उपयोग जूतों की जगह दौड़, सर्फिग, डाइविंग और यहां तक कि स्लैकलाइन वॉकिंग के दौरान भी कर सकते हैं.

इन मोजों का निर्माण करने वाले डीटर हेश के अनुसार, “हम ऐसा फुटवेयर तैयार करना चाहते थे, जो एथलीट्स को अपने पसंदीदा स्पर्धा के दौरान भी नंगे पैर चलने जैसी अनुभूति दे.”

कंपनी का दावा है कि डायनीमा के कारण ये मोजे घीसेंगे या फटेंगे नहीं और साथ ही बेहद आरामदायक रहेंगे.

उन्होंने कहा, “ऐसे कई खेल हैं जिन्हें खेलते हुए आप नंगे पैर होना चाहते हैं, लेकिन चोट लगने के डर की वजह से आप ऐसा नहीं कर पाते.”

कंपनी ने यह भी दावा किया है कि उन्होंने इन मोजों की पर्वतारोहण, सर्फिग, काइटसर्फिग, डाइविंग, दौड़ और बीच वॉलीबॉल जैसे कई खेलों के दौरान इस्तेमाल कर जांच-परख की है.

हेश ने कहा, “इस दौरान हमने पाया कि ये मोजे आपको बिल्कुल नंगे पैर होने जैसा अहसास देते हैं और साथ ही पैर को कटने, चोट लगने या धूल से भी बचाते हैं.”

इन मोजों की एक जोड़ी की कीमत 80 डॉलर के करीब रखी जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *