जापान में भूकंप से हड़कंप

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: जापान में बीते रात आये भूकंप से अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है. खबरों के अनुसार 700 लोग घायल हो गये हैं. जापान के क्यूशु द्वीप में स्थित कुमामोटो शहर में भूकंप आया है.

इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.5 मापी गई है. भूकंप के कारण कई मकान ध्वस्त हो गये हैं तथा बिजली व गैस की सप्लाई बंद हो गई है.


सरकार ने भूकंप से प्रभावित क्षेत्र से 40 हजार लोगों को बाहर निकाला है.

ऐतिहात के तौर पर कई ट्रेने रद्द कर दी गई हैं.

जापान के मौसम विज्ञान केन्द्र ने बताया है कि इस भूकंप से सुनामी आने का कोई खतरा नहीं है.

जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव और सरकार के प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने कहा कि अधिकारियों को सूचना मिली है कि कुछ मकान गिर गये हैं.

दुनिया के 5 सबसे भयंकर भूकंप

23 जनवरी 1556 को चीन के सांक्सी प्रांत में आया था. जिसमें भूस्खलन होने से करीब 8 लाख 30 हजार लोगों की मौत हुई थी. रिक्टर स्केल पर 8 तीव्रता वाले इस भूकंप से 520 मील एरिया तबाह हो गया था.

28 जुलाई 1976 को चीन के तांगशान में आये भूकंप में 5 लाख से ज्यादा लोग मारे गये थे. चीन का तांगशान शहर 7.8 तीव्रता वाले भूकंप की वजह से मिट्टी में मिल गया था.

22 मई, 1960 को चिली के वाल्डिविया में आये भूकंप की ताकत 1 हजार एटम बम के बराबर थी. इसका असर वाल्डिविया से लेकर हवाई द्वीप तक था. इसमें 6 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी, जबकि लाखों लोग बेघर हो गए थे.

1 सितंबर 1923 को जापान के टोक्यो में ग्रेट कांटो भूकंप आया था जिसमें 142,800 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था.

26 जनवरी 2001 को भारत के गुजरात में 7.9 तीव्रता का एक शक्तिशाली भूकंप आया. इसमें कम से कम 30 हज़ार लोग मारे गए और क़रीब 10 लाख लोग बेघर हो गए. भुज और अहमदाबाद पर भूकंप का सबसे अधिक असर पड़ा.

Crowd Reacts to Aftershock of Japan Earthquake-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!