भूकंप में अब तक 50 की मौत

इस्लामाबाद | एजेंसी: पाकिस्तान के भूकंप में मरने वालों की संख्या 50 पार कर गई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि भूकंप का केंद्र बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा से 645 किलोमीटर दूर अवरान जिले में था. भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित इस जिले में 40 लोग मारे गए हैं.अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.8 थी.

अवरान के जिला आयुक्त अब्दुर रशीद बलूच ने कहा कि यह इलाका बुरी तरह प्रभावित हुआ है. कई इमारतें ध्वस्त हो गई हैं. राहत एवं बचावकर्मियों ने मलबों से 30 शव और 20 से ज्यादा घायलों को बाहर निकाला है.बलूच ने कहा कि कई लोग अभी भी भवनों के मलबों के नीचे दबे हुए हैं.

उन्होंने कहा कि जिले के अस्पतालों में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है और प्रांत के अन्य हिस्सों से राहत अभियान में हाथ बंटाने के लिए टीम यहां पहुंच रही हैं.

प्रांत के तुरबत जिला आयुक्त ने कहा कि कम से कम तीन लोग मारे गए हैं और कई अन्य घायल हुए हैं. भूकंप के शक्तिशाली झटकों के कारण भवन धराशायी हो गए हैं.

मीडिया की खबरों के मुताबिक, मध्य बलूचिस्तान के छोटे से कस्बे खुज्दा के बलबनदीन में तीन लोग घायल हुए हैं, जबकि खुज्दा से 300 किलोमीटर दक्षिण पूर्व हुब में दो स्कूल तबाह हो गए हैं.

बंदरगाह शहर ग्वादर में भी कई घर ध्वस्त हो गए हैं.पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) ने घोषणा की है कि इसका केंद्र बलूचिस्तान के खुज्दा कस्बे से 120 किलोमीटर दूर था.

पीएमडी ने कहा है कि भूकंप स्थानीय समय के अनुसार शाम 4:29 बजे आया और इसका केंद्र 10 किलोमीटर गहराई में था.भूकंप के झटके देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित कराची से लेकर हैदराबाद, लरकाना और पूर्व में लाहौर तक में महसूस किए गए.

भूकंप से सघन आबादी वाले शहर कराची में अफरा तफरी मच गई और लोग घरों व दफ्तरों से सड़कों पर बदहवास हो कर निकले.पाकिस्तान के प्रमुख मौसम विज्ञानी मुहम्मद रियाज ने कहा कि भूकंप से ज्यादा नुकसान होने की आशंका है क्योंकि यह एक बड़ा भूकंप था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *