देशभर में ईद का जश्न

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देशभर में मंगलवार को पूरी उमंग के साथ ईद-उल-फितर त्योहार मनाया गया. रमजान का महीना पूरा होने और ईद के चांद का दीदार करने के बाद लोगों ने श्रद्धा और उत्साह के साथ ईद मनाई.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने देशवासियों को ईद की बधाई दी. प्रधानमंत्री ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर लिखा, “ईद-उल-फितर की बधाई. यह दिन हमारे देश में शांति, एकता एवं भाईचारे को मजबूत करे.”

यहां की जामा मस्जिद सहित विभिन्न मस्जिदों में ईद की नमाज के बाद लोगों ने एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी. 17वीं सदी में बनी फतेहपुरी मस्जिद के नायब इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम ने आईएएनएस को बताया, “लोगों ने देश और निजी जीवन में समृद्धि और शांति के लिए दुआ की.”

ईद की नमाज के बाद लोगों ने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ईद के विशेष पकवान सेवइयां और खीर बांटकर त्योहार मनाया. लोगों ने दोस्तों और रिश्तेदारों को ईद की दावत पर बुलाया.

कश्मीर घाटी में मंगलवार को नमाज के बाद कुछ युवकों और पुलिस में झड़प के बावजूद ईद की धूम रही. लोगों ने धार्मिक हर्षोल्लास से ईद-उल-फितर मनाया.

पुलिस और युवकों के बीच झड़प के कारण पैदा हुआ तनाव दोपहर बाद कम होने लगा, जिसके बाद लोगों ने परिजनों और मित्रों के साथ ईद मनाई. श्रीनगर में बच्चों ने पटाखे जलाकर अपनी खुशी का इजहार किया. अधिकतर लोगों ने अपने घरों में स्वादिष्ट खानपान के साथ ईद मनाई.

इससे पहले बारामूला, सोपोर तथा अनंतनाग में कई युवकों ने पुलिस पर पथराव किया. लेकिन ईद को देखते हुए पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के दौरान संयम से काम लिया. हिंसा के बावजूद हजारों लोगों ने शांतिपूर्वक नमाज अदा की. ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति शांतिपूर्ण रही. शहरी क्षेत्रों में भी दोपहर तक हालात सामान्य हो गए.

शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने पहले ही अलगाववादी नेताओं सैयद अली गिलानी, मीरवाइज उमर फारूख, शब्बीर अहमद शाह तथा मुहम्मद यासीन मलिक को घरों में नजरबंद कर दिया था.

जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर के हजरतबल दरगाह में ईद की नमाज अदा की. वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता मुफ्ती मुहम्मद सईद ने श्रीनगर के सोनावर इलाके में नमाज अदा की.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर घाटी में ईद शांतिपूर्वक मनाई गई. श्रीनगर में सबसे अधिक लोग हजरतबल और ईदगाह पर जुटे.

जम्मू एवं कश्मीर में सेना ने लोगों को ईद पर बधाई दी है. सेना की ओर से मंगलवार को उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल डी. एस. हुडा ने ईद-उल-फितर के मौके पर लोगों को बधाई दी है. अपने बधाई संदेश में उन्होंने कहा कि ईद राज्य के लोगों में एकजुटता, खुशहाली, भाईचारा लाए. यही शांति एवं प्रगति का मार्ग है.

कोलकाता में ईद की नमाज अदा करने के लिए मंगलवार को लोग नखोड़ा मस्जिद में सुबह से ही एकत्र होने लगे. उन्होंने यहां नमाज अदा करने के बाद एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दी. इस मौके पर कोलकाता की रेड रोड पर नमाज अदा करने के लिए 42,000 से ज्यादा नमाजी उमड़े.

इस अवसर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर मुबारकबाद दी.

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हर्षोल्लास के साथ ईद-उल-फितर मनाई गई. हैदराबाद और सिंकदराबाद में लाखों मुसलमानों ने ईदगाह या खुले मैदानों और मस्जिदों में नजाम अदा की.

कई परिवारों ने फिलिस्तीनियों के प्रति हमदर्दी दिखाते हुए ईद सादगी से मनाई. इस दौरान इजरायल उत्पादों और कंपनियों के बहिष्कार का आह्वान करने वाले पर्चे भी बांटे गए. सबसे ज्यादा लोग हैदराबाद के ऐतिहासिक मीर आलम ईदगाह में जुटे.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, ओडिशा, असम से भी ईद मनाए जाने के समाचार हैं. सभी राज्यों ने ईद के अवसर पर शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *