चुनावी खर्च पर जोगी को नोटिस

रायपुर | संवाददाता: पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया है. महासमुंद लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार रहे अजीत जोगी पर चुनाव आयोग ने सीमा से 72 लाख रुपयेअधिक खर्च करने का आरोप लगाया है. ज़िला चुनाव आयोग ने नोटिस जारी कर अजीत जोगी से 48 घंटे में जवाब मांगा है. इधर खबर है कि अजीत जोगी महासमुंद में कथित चुनावी धांधली को लेकर हाईकोर्ट जा सकते हैं.

गौरतलब है कि अजीत जोगी ने महासमुंद से भाजपा के सांसद और प्रत्याशी चंदूलाल साहू के खिलाफ चुनाव लड़ा था. इस चुनाव के समय भाजपा प्रत्याशी के अलावा 10 और चंदू साहू मैदान में बतौर निर्दलीय प्रत्याशी उतरे थे, जिसके कारण इस सीट पर चुनाव दिलचस्प हो गया था. हालांकि भाजपा ने आरोप लगाया था कि ये सारे निर्दलीय प्रत्याशी अजीत जोगी ने मैदान में उतारे थे. इन चंदूओं को वोट भी कम नहीं मिले.


आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि इन सभी चंदूओं को कुल मिलाकर 67208 वोट मिले. लेकिन ये वोट अजीत जोगी के काम नहीं आये और अंततः जोगी लगभग एक हजार वोटों से हार गये. अजीत जोगी को 4 लाख 86 हज़ार 864 वोट मिले और चंदूलाल साहू को 4 लाख 87 हज़ार 852 वोट मिले. अजीत जोगी ने आरोप लगाया था कि अंतिम समय में परिणामों में हेरफेर कर उन्हें हराया गया.

अब चुनाव के बाद जबकि केंद्र में भाजपा की सरकार बन गई है, महासमुंद ज़िला निर्वाचन आयोग ने अजीत जोगी पर आरोप लगाया है कि उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा तय की गई सीमा से 72 लाख रुपये अधिक खर्च किया है. उन्हें चुनाव आयोग ने नोटिस जारी कर 48 घंटे के भीतर जवाब मांगा है. दूसरी ओर अजीत जोगी महासमुंद चुनाव को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर कर सकते हैं. खबर है कि उन्होंने इस बारे में अपने वकीलों से चर्चा की है और जल्दी ही वे इस दिशा में कोई क़दम उठाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!