कॉफी का अत्यधिक सेवन नुकसानदायक

वॉशिंगटन | एजेंसी: अगर आप कॉफी के शौकीन हैं और दिन में कई बार इसका सेवन करते हैं तो संभल जाइए. एक नए अध्ययन में पाया गया है कि कॉफी का अत्याधिक सेवन करने वाले 55 वर्ष से कम आयु वर्ग के लोगों में मौत का खतरा बढ़ जाता है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक पत्रिका मेयो क्लीनिक में प्रकाशित अमेरिकी अध्ययन में बताया गया है कि एक सप्ताह में 28 से अधिक और एक दिन में चार कप से अधिक कॉफी पीने वालों की मृत्यु दर में वृद्धि हुई है.


आयु वर्ग पर आधारित इस अध्ययन में पाया गया है कि सभी वजहों से मौत का खतरा पुरुषों में 50 प्रतिशत और 55 वर्ष से कम आयु वाली महिलाओं में सबसे अधिक रहा. लेकिन 55 वर्ष से अधिक आयु वालों पर अत्यधिक कॉफी पीने के प्रतिकूल प्रभाव नहीं दिखे.

इस अध्यययन में, दक्षिण कैरोलीना विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अमेरिका में वर्ष 1971 से 2002 तक 20 से 87 वर्ष की उम्र वाले 43,000 से अधिक लोगों पर काफी की अत्यधिक खपत की जांच की. 17 वर्ष की इस अवधि के बीच 2,500 से अधिक प्रतिभागियों का निधन हो गया. अध्ययन में पाया गया कि युवा पुरुषों में इसकी कम खपत के बावजूद मृत्यु दर अधिक रही. सभी कारणों से मृत्यु दर में 56 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी.

अध्ययन में कहा गया है कि जो युवा महिलाएं एक सप्ताह में 28 कप से अधिक कॉफी ले रही थीं, उनमें इसकी खपत न करने वाली अन्य महिलाओं की तुलना में मौत का खतरा दोगुना था.

दक्षिण कैरोलीना विश्वविद्यालय में अध्ययन के सह-लेखक जुएमी सुई ने कहा, “मेरा निष्कर्ष यह है कि काफी की कम खुराक (एक दिन में 1 से 2 कप या संभवतया 2 से 3 कप) सुरक्षित है, और ऐसा करने से कुछ लाभ भी हो सकते हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!