असम में बीजेपी की बल्ले-बल्ले?

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: एबीपी न्यूज नीलसन के एग्जिट पोल के अऩुसार असम में भाजपा तथा बंगाल में ममता की सरकार बनती दिख रही है. जिन पांच राज्यों में सोमवार को चुनाव समाप्त हुये हैं उनमें से इन्ही दो राज्यों पर देशभर की नज़र लगी हुई है. लोग जानना चाहते हैं क्या भाजपा असम में सरकार बना सकती है कि नहीं और लेफ्ट-कांग्रेस का गठबंधन ममता के किले को ढहा सकता है कि नहीं?

इसके अलावा केरल, तमिलनाडु तथा पांडिचेरी में चुनाव हुये हैं.

एबीपी न्यूज नीलसन के एग्जिट पोल के अनुसार असम में भाजपा-एजीपी-बीपीएफ को 81 सीटें, कांग्रेस को 33, एयूडीएफ को 10 और अन्य को 2 सीटें मिलने की संभावना है.

इस सर्वे के अनुसार भाजपा-एजीपी-बीपीएफ को 48 फीसदी, कांग्रेस को 31, एयूडीएफ को 11 और अन्य को 10 फीसदी मत मिलने की संभावना है. इस तरह से असम में पहली बार भाजपा की सरकार बनती दिख रही है. यदि ऐसा होता है तो यह मोदी सरकार की बड़ी चुनावी सफलता मानी जायेगी.

इसके अलावा इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिट पोल ने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन को 79-93 सीटें दी हैं, कांग्रेस को 26-33 सीटें और अखिल भारतीय संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा को 6-10 सीटें दी है.

टाइम्स नाउ सी-वोटर के नतीजों में भाजपा गठबंधन को 57 सीटें, कांग्रेस को 41, एआईयूडीएफ को 18 और अन्य को 10 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

उसी तरह से पश्चिम बंगाल में एबीपी न्यूज नीसलन सर्वे के मुताबिक ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस को कुल 163 सीटें, कांग्रेस और लेफ्ट को 126 सीटें, भाजपा को 1 और अन्य के हिस्से 4 सीटें मिलने की संभावना है.

इस तरह से कांग्रेस-लेफ्ट की गोलबंदी ममता के किले को भेदने में असफल रह सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *