पत्रकारों के लिए फेसबुक का नया टूल

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: फेसबुक प्त्रकारों की मदद के लिये आगे आया है. फेसबुक दरअसल पत्रकारों को उनके व्यवसायिक काम में मदद करने जा रहा है. पत्रकारों के लिए ब्रेकिंग न्यूज के लिए सबसे बड़े स्रोत माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की देखादेखी फेसबुक ने भी पत्रकारों को खबरें इकट्ठी करने में मदद के लिए एक नया टूल शुरू किया है. इस नए टूल से फेसबुक व इसके फोटो शेयरिंग वेबसाइट इंस्टाग्राम में पत्रकारों को खबरें ढूंढने व स्टोरी फाइल करने में मदद मिलेगी.

‘सिग्नल’ नामक यह टूल पत्रकारों को फेसबुक के 1.5 अरब उपयोगकर्ताओं व इंस्टाग्राम के 30 करोड़ उपयोगकर्ताओं की गतिविधियों में से प्रासंगिक ट्रेंड्स, फोटो, वीडियो व पोस्ट को ढूंढने में सहायता करेगा.


फेसबुक वेबसाइट पर मीडिया पार्टनरशिप के निदेशक एंडी मिशेल ने पोस्ट किया, “हमने पत्रकारों को यह कहते सुना था कि वे एक ऐसा आसान तरीका चाहते हैं, जिससे फेसबुक से उन्हें खबरें इकट्ठी करने में सहूलियत मिले.”

उन्होंने लिखा, “फेसबुक व इंस्टाग्राम के लिए ‘सिग्नल’ टूल की शुरुआत करते हुए हम रोमांचित हैं, जिसकी सेवा उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में मिलेगी. यह टूल पत्रकारों को फेसबुक व इंस्टाग्राम से प्रकाशन करने योग्य सामग्रियों के चयन में मदद करेगा.”

इस टूल की मदद से पत्रकार फेसबुक पर ट्रेंड करने वाले विषयों पर आसानी से निगाह रख सकते हैं और उस विषय पर लोगों द्वारा किए गए पोस्ट भी देख सकते हैं.

उन्होंने आगे पोस्ट किया, “लोकेशन-टैग व विषय-संबंधित सर्च की मदद से पत्रकार किसी विशेष हैशटैग, किसी व्यक्ति विशेष के अकाउंट के लिए इंस्टाग्राम पर सर्च कर सकते हैं.”

मिशेल ने कहा, “फेसबुक व इंस्टाग्राम का अधिक प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने वाले पत्रकारों की मदद की दिशा में यह पहला कदम है और इसके बारे में हम फीडबैक लेंगे तथा ‘सिग्नल’ को जितना संभव हो सकेगा अधिक उपयोगी बनाएंगे.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!