ताज़ा खबरदेश विदेश

फेसबुक बदलेगा अपनी दुनिया

नई दिल्ली | संवाददाता: फेसबुक ने अपनी गड़बड़ी रोकने के लिये 6 बड़े ऐलान किये हैं. माना जा रहा है कि फेसबुक के ऐसा करने से डाटा चोरी की कोशिशों पर रोक लग सकेगी. हालांकि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह की कोशिश का कोई खास लाभ नहीं हो सकता क्योंकि फेसबुक अगर खुद गड़बड़ियों में शामिल हो जाये तो ऐसी कोशिशें संदिग्ध हो जाती हैं.

फेसबुक के बड़े बदलाव में कहा गया है कि यहां अब प्लेटफॉर्म रिव्यू करेगा. इसके तहत कंपनी उन सभी ऐप्स की जांच करेगा जो 2014 से पहले लोगों से ज्यादा डेटा इकठ्ठे करते थे. क्योंकि 2014 में कंपनी ने ऐप द्वारा किए जाने वाले डेटा ऐक्सेस को कम किया था. इसके लिए फेस बुक ने कहा है कि किसी भी ऐप जिस पर शक होगा उसका फुल ऑडिट किया जाएगा और उन्हें बैन भी किया जाएगा.

इसके अलावा फेस बुक अब उन लोगों को उन ऐप्स के बारे में बताएगी जिन्होंने उनके डेटा का गलत इस्तेमाल किया है. अग फेस बुक वैसे ऐप्स को हटाता है जो यूजर डेटा का गलत इस्तेमाल करते हैं तो ऐसी हालत में वो सभी यूजर्स को इसकी जानकारी देगा.

किसी ऐप्स का इस्तेमाल अगर आप नहीं कर रहे हैं तो यह आपके लिये चिंता का विषय हो सकता है.कंपनी के अनुसार अगर किसी ने पिछले तीन महीने से फेसबुक पर किसी ऐप का इस्तेमाल नहीं किया है उसका ऐक्सेस खत्म किया जाएगा ताकि जानकारी उसके साथ शेयर न हो सके.

इसके साथ-साथ फेस बुक लॉग इन में बदलाव हो रहा है, ताकि अगले वर्जन में ऐप्स बिना रिव्यू के यूजर्स से ज्यादा डेटा की मांग ही न कर सकें. इसमें यूजर नेम, प्रोफाइल फोटो और ईमेल ऐड्रेस शामिल है. इसके अलावा दूसरे डेटा के लिए उन ऐप्स को फेसबुक के अप्रूवल की जरूरत होगी.

फेसबुक ने कहा है कि वह अभी भी लोगों को यह दिखाता है कि उनके अकाउंट से कितने ऐप्स कनेक्टेड है और यूजर्स ने जिन जानकारियों को उन ऐप्स के साथ शेयर किया है उसे कंट्रोल कर सकते हैं. अब इसे फेसबुक पहले से आसान और बेहतर बनाने वाला है.

कंपनी ने कहा है कि उसकी बग बाउंटी प्रोग्राम का दायरा बढ़ाया जाएगा. ऐप डेवेलपर्स द्वारा ऐप के जरिए डेटा के गलत इस्तेमाल के बारे में कोई भी उन्हें रिपोर्ट कर सकता है. इसके बदले कंपनी ने इनाम भी घोषणा की है.

error: Content is protected !!