फेसबुक अब नये तेवर के साथ

न्यूयॉर्क: सोशल साइट फेसबुक जल्दी ही अपने नये अवतार में सामने होगा. अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो 7 मार्च से फेसबुक की शक्ल बदल जायेगी. सौ करोड़ से अभी अधिक यूजर्स वाले फेसबुक के कई एप्स ठीक से काम नहीं कर पा रहे थे. इसलिये फेसबुक ने सुविधाओं में विस्तार करना जरुरी समझा. ताजा बदलाव मुख्य रुप से न्यूज फीड को लेकर होने की उम्मीद जताई जा रही है.

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग का कहना था कि फेसबुक में फोटो, कमेट, वीडियो अपलोड करना दोस्तों से अपने विचार बांटना ही फेसबुक की खासियत है और हम इसे और आसान बनाने की कोशिश करेंगे. फेसबुक युवाओं के साथ–साथ सभी वर्गो में लोकप्रिय हो रहा है. कंप्युटर के साथ-साथ मोबाइल में भी लोग इसका इस्तमाल कर रहे है. ऐसे में इसमें बदलाव करना हमे जरुरी लगा.

फेसबुक ने एक दिन पहले ही माइक्रोसॉफ्ट से एटलस एडवर्टाइजर सूट खरीदने की घोषणा की थी. फेसबुक एटलस की खरीदारी के साथ ऑनलाइन डिस्प्ले-एड कारोबार में गूगल को परास्त करना चाहती है. एटलस के जरिए कम्पनियां वेबसाइटों पर विज्ञापन डालती हैं और उनके प्रभाव का भी आंकलन कर सकती हैं. हालांकि ब्रांड ट्रस्ट एडवाइजरी का एक सर्वेक्षण बताता है कि भारत में गूगल को सबसे विश्वसनीय आनलाइन ब्रांड आंका गया है जबकि सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक इस लिहाज से दूसरे स्थान पर आई है.

इधर फेसबुक को पीछे छोड़ने की कोशिश करते हुये गूगल ने गूगल प्लस खाता रखने वाले उपभोक्ताओं को तमाम दूसरी वेबसाइटों और स्मार्ट फोन एप्लीकेशन पर इसके जरिये आसानी से रजिस्टर करने की बात कही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *