इंटरनेट सेवा प्रदान करेगी फेसबुक

कैलिफोर्निया | एजेंसी: फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर हाल के अपने एक पोस्ट में खुलासा किया है कि फेसबुक के कनेक्टिविटी प्रयोगशाला में ड्रोन, उपग्रह और लेजर का विकास किया जा रहा है, जिनके माध्यम से पिछड़े देशों में तीन अरब लोगों को आकाश से इंटरनेट सेवा की आपूर्ति की जा सकेगी.

जुकरबर्ग ने कहा, “कुछ सीमित भौगोलिक क्षेत्रों के कस्बाई इलाकों के लिए हम सौर बिजली चालित और अधिक ऊंचाई पर लंबे समय तक बने रहने वाले विमानों पर काम कर रहे हैं, जो कई महीने तक हवा में उड़ते रहें, जिन्हें तुरंत किसी क्षेत्र में तैनात किया जा सके और जिससे विश्वसनीय इंटरनेट सेवा प्रदान किया जा सके.”

उन्होंने कहा, “विरल आबादी वाले क्षेत्रों के लिए कम ऊंचाई पर स्थिर रहने वाले उपग्रह से भूमि पर इंटरनेट सेवा दी जा सकती है.”

उनके मुताबिक, इंटरनेट डॉट ऑर्ग के साथ पूरी दुनिया को आपस में जोड़ने के लिए वे ऐसे रास्ते खोज रहे हैं, जिससे आम लोगों तक आकाश से इंटरनेट पहुंचाया जा सके.

फेसबुक ने हाल ही में 19 अरब डॉलर में मोबाइल मैसेजिंग सेवा व्हाट्सएप्प को खरीदा है. अब फेसबुक आकुलस वीआर को खरीदने जा रही है.

खबर मिली है कि फेसबुक छह करोड़ डॉलर में टेक्सास की कंपनी टाइटन ऐरोस्पेस को भी खरीदेगी, जो ऐसे ड्रोन का निर्माण करती है, जो पांच साल तक उड़ता रह सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *