चीन से आया नकली अंडा

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: दावे के अनुसार केरल में चीन का नकली अंडा बिक रहा है. केरल के कई इलाकों में चीन से आया नकली अंडा बाजार में बिक रहा है. इससे राज्य सरकार सक्रिय हो गई है. स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने इसके जांच के आदेश दे दिये हैं.

Fake Eggs from China


रिपोर्टो के अनुसार केरल में यह अंडा तमिलनाडु से आया है. आशंका व्यक्त की जा रही है कि देश के अन्य हिस्सों में भी इस नकली चीनी अंडे की बिक्री हो सकती है.

नकली अंडा असली अंडे की तुलना में खुरदुरा होता है तथा इसका रंग भूरा सा होता है. जबकि असली अंडा उपर से चिकना तथा सफेद होता है. उबालने के बाद नकली अंडे का उपरी हिस्सा जो कैल्शियम कार्बोनेट से बना होता है कड़ा हो जाता है. अंदर का सफेद हिस्सा भी कड़ा रहता है. इसके अवाला पीली जर्दी को गेंद के समान उछाला जा सकता है.

चीन में बने अंडे का कैल्शियम कार्बोनेट से बने उपरी आवरण कैल्शियम कार्बोनेट, जिप्सम पाउडर तथा मोम से बना हुआ होता है. इसके भीतर सोडियम एलिग्नेट, एलम, जिलेटिन तथा कैल्शियम क्लोराइड का मिश्रण भरा रहता है. कुछ अंडों के भीतर स्टार्च तथा राल भी पाया गया है.

How Chinese making fake eggs

चीनी अंडे में यह खूबी होती है कि यह परिवहन के समय टूटती नहीं है और इसमें मक्खियां भी नहीं भिनभिनाती है. लेकिन यह अंडा स्वास्थ्य के लिये हानिकारक होता है. (एजेंसी इनपुट के आधार पर)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!