मोदी का 56 इंची झूठ: सोनिया

पटना | समाचार डेस्क: सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर चुनाव के पहले झूठे वादे करने का आरोप लगाया. उन्होंने पटना के स्वाभिमान रैली में प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसते हुये कहा कि पहले मोदी पाकिस्तान को चुनौती देते थे अब पाकिस्तान उन्हें आंख दिखा रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने यहां रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान 56 इंच का सीना दिखाकर जो वादे किए गए, वे सब खोखले साबित हो गए. उन्होंने कहा कि बिहार के स्वाभिमान की लड़ाई को और धार देने के लिए वह बिहार आई हैं. बिहार में सत्तारूढ़ दल सहित तीन दलों के महागठबंधन द्वारा आयोजित ‘स्वाभिमान रैली’ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी सत्ता में आने से पहले पाकिस्तान को चुनौती देते थे, लेकिन उनके सत्ता में आने के बाद से पाकिस्तान लगातार आंख दिखा रहा है.”

उन्होंने कहा, “आपको सोचना पड़ेगा कि जिन्होंने अपना 56 इंच का सीना दिखाकर देश की जनता से झूठा वादा किया, क्या आप उस पर विश्वास करेंगे?”


उन्होंने गठबंधन की चर्चा करते हुए कहा कि भाजपा के झूठे वादे और उनकी सांप्रदायिक सोच के खिलाफ हम इकट्ठा हुए हैं. एक जैसी समाजिक सोच के कारण हम एक हैं. हम मिलकर भाजपा व अन्य सांप्रदायिक ताकतों का डटकर मुकाबला करेंगे.

सोनिया ने कहा, “महागठबंधन धर्मनिरपेक्ष मूल्यों में विश्वास रखता है और विकास की राजनीति करने के लिए संकल्पित है.”

केंद्र सरकार को किसान विरोधी बताते हुए उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी किसानों की जमीन छीनकर अपने चंद दोस्तों को देना चाहते हैं. देश में किसानों की रक्षा के लिए हमने लड़ाई लड़ी और भूमि अधिग्रहण विधेयक पर सरकार को झुकना पड़ा. केंद्र की गलत आर्थिक नीतियों के कारण अर्थव्यवस्था डगमगा रही है, महंगाई बढ़ रही है, रुपये की कीमत गिर रही है.

उन्होंने कहा, “रैली में आए लोगों ने यह साबित कर दिया है कि बिहार के लोग अपने स्वाभिमान की रक्षा करना जानते हैं, लेकिन कुछ लोग बिहार के लोगों को नीचा दिखाने में जुटे हैं. वे बिहार के डीएनए पर सवाल उठाते हैं तो कभी बिहार की सभ्यता का मजाक उड़ाते हैं तो कभी राज्य को ही बीमारू बताते हैं.”

बिहार के विकास में कांग्रेस के योगदान की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि बिहार को आगे ले जाने में कांग्रेस का भी हाथ है. उन्होंने कहा कि केंद्र में जब संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की सरकार थी, तब बिहार की मदद की गई. बिहार को आगे ले जाने में नीतीश कुमार और लालू प्रसाद का अहम योगदान है.

उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर राजनीतिक हमला बोलते हुए कहा कि सरकार के कार्यकाल का एक-चौथाई समय गुजार चुका है, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ. जो वादे किए गए थे, वे अब तक पूरे नहीं हुए.

अक्टूबर-नवंबर महीने में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ जनता दल युनाइटेड, राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस ने गठबंधन किया है, जिसे गठबंधन नाम दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!