स्वर्ण मंदिर परिसर में तलवारबाजी, 7 घायल

अमृतसर | एजेंसी: अमृतसर में शुक्रवार को ऑपरेशन ‘ब्लूस्टार’ की 30वीं वर्षगांठ पर स्वर्ण मंदिर परिसर में तलवारबाजी हुई. गौरतलब है कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के कार्यकर्ता और कट्टरपंथी सिख कार्यकर्ताओं के बीच यह हिंसक झड़प हुई. झड़प में एक बच्चे सहित सात लोग घायल हो गए.

दोनों पक्ष के सैंकड़ों लोगों ने परिसर में स्थित अकाल तख्त इमारत से एक-दूसरे को बाहर खदेड़ने के लिए खुलेआम तलवारों और लाठियों का प्रयोग किया. कई लोग स्वयं को बचाने के लिए भागते देखे गए.


प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि झड़प उस समय शुरू हुई जब एसजीपीसी के कार्यकर्ताओं ने शिरोमणि अकाली दल के कार्यकर्ताओं को परिसर में तलवार एवं अन्य पारंपरिक हथियार लहराने एवं खालिस्तान समर्थन के नारे लगाने से रोका.

उल्लेखनीय है कि ऑपरेशन ब्लूस्टार की 30वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में स्वर्ण मंदिर में एक धार्मिक कार्यक्रम रखा गया था, जो शुक्रवार सुबह ही संपन्न हुआ. कार्यक्रम के तुरंत बाद दोनों गुटों में झड़प शुरू हो गई. झड़प के बाद से गुरुद्वारा परिसर में तनाव का माहौल है. झड़प के दौरान मीडियाकर्मियों के साथ भी हाथापाई की गई.

झड़प में हस्तक्षेप करने या उसे रोकने के लिए परिसर में कोई पुलिसकर्मी मौजूद नहीं था.

जिस समय घटना घटी सीजीपीसी के अध्यक्ष अवतार मक्कड़ और अकाल तख्त गुरबचन सिंह सहित शीर्ष सीजीपीसी पदाधिकारी परिसर में मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!