धर्मनिरपेक्षता के लिए लड़ाई होगी : सोनिया

नई दिल्ली | एजेंसी: सोनिया गांधी ने शुक्रवार को कहा है कि आम चुनाव में धर्मनिरपेक्षता के लिये लड़ाई होगी. गौरतलब है कि सोनिया गांधी कांग्रेस के अखिल भारतीय सम्मेलन को संबोधित कर रहीं थी.

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की बैठक को यहां संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “2014 लोकसभा चुनाव करीब है, इसलिए हम यहां जुटे हैं. हम यहां यह स्पष्ट संकेत देने के लिए मिले हैं कि कांग्रेस आगे की लड़ाई के लिए तैयार है.”


उन्होंने कहा, “चुनाव की अवधारणा हमारे संस्थापक पिता ने रखी थी, लिहाजा यह चुनाव भारत के लिए लड़ाई होगी. यह हमारे धर्मनिरपेक्ष परंपरा के लिए लड़ाई होगी.”

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष ने कहा, “कांग्रेस ने पूर्व में मुश्किल समय का सामना किया है जो आज की अपेक्षा कहीं ज्यादा कठिन था.”

सोनिया गांधी ने कहा, “यह चुनाव परस्पर विरोधी विचारधाराओं के बीच, अतीत की प्रतिस्पर्धी व्याख्याओं के बीच, भविष्य के टकराहट भरे दृष्टिकोणों के बीच एक भीषण संग्राम होगा.”

उन्होंने कहा, “ये चुनाव भारत के लिए एक संग्राम होंगे, जिसकी अवधारणा हमारे पूर्वजों ने रखी थी और हमने इसे संजोया है. ये चुनाव एक मिश्रित राष्ट्रीय पहचान में सद्भाव के साथ रह रहे विभिन्न समुदायों की परंपरा, युगों पुरानी धर्मनिरपेक्ष परंपराओं के संरक्षण के संग्राम होंगे.”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी आधुनिक राष्ट्र राज्य के ताने-बाने से बुनी हुई है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह इस ताने-बाने के सामने खड़े मुख्य खतरे पर ध्यान देना चाहती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!