राष्ट्रीय ध्वज का अपमान, ‘Dirty Politics’ पर बैन

पटना | मनोरंजन डेस्क: अपने विवादस्पद पोस्टर के चलते फिल्म ‘डर्टी पॉलिटिक्स’ पर रोक लगा दी गई है. एक याचिका में मांग की गई थी कि इस फिल्म के पोस्टर में राष्ट्रीय ध्वज का अपमान का अपमान किया गया है. पटना उच्च न्यायालय ने मंगलवार को एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए फिल्म ‘डर्टी पॉलिटिक्स’ को सिनेमाघरों में या टेलीविजन पर दिखाए जाने पर रोक लगा दी है. इस फिल्म के एक दृश्य में अभिनेत्री मल्लिका शेरावत ने अपने खुले बदन को तिरंगे से ढक रखा है. पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एल. नरसिम्हा रेड्डी और न्यायाधीश विकास जैन की खंडपीठ ने विनायक विजेता की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए फिल्म ‘डर्टी पॉलिटिक्स’ के प्रसारण पर रोक लगा दी है. उल्लेखनीय है कि फिल्म ‘डर्टी पॉलिटिक्स’ का पोस्टर जारी किए जाने के साथ ही फिल्म विवादों में फंस गई थी, लेकिन निर्देशक के. सी. बोकाडिया अपने इरादे पर अटल थे. उन्होंने कहा कि वह दबाव में आकर अपनी फिल्म का पोस्टर नहीं बदलेंगे.

फिल्म के पोस्टर में मुख्य नायिका मल्लिका शेरावत को लाल बत्ती वाली गाड़ी के ऊपर बैठा दिखाया गया है और उनके शरीर पर तीन रंगों वाला झंडा लिपटा है. उन्होंने कहा था, “हमारी फिल्म के पोस्टर का किसी भी राजनीतिक पार्टी से कोई लेना देना नहीं है और यदि कोई जबरदस्ती अपनी पार्टी को हमारी फिल्म से जोड़ना चाहता है, तो यह हमें स्वीकार्य नहीं होगा. कांग्रेस का दावा है कि उनका पार्टी ध्वज पोस्टर में दिखाए गए झंडे से मिलता है. कांग्रेस के ध्वज में पंजे का निशान है, जबकि हमारे पोस्टर में ऐसा निशान नहीं है. यदि झंडे का रंग एक सा भी है, तो यह हमारी तरफ से इरादतन नहीं है.”

विजेता के अधिवक्ता सुनील कुमार ने बताया कि न्यायालय ने स्पष्ट कहा है कि यह फिल्म तब तक रिलीज नहीं होगी, जब तक इससे आपत्तिजनक दृश्य नहीं हटाए जाते. उन्होंने बताया कि न्यायालय ने केंद्रीय फिल्म सेंसर बोर्ड और संबंधित प्रशासनिक विभाग को भी नोटिस जारी किया है.

उल्लेखनीय है कि विजेता ने पटना उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर कहा था कि फिल्म ‘डर्टी पॉलिटिक्स’ में एक दृश्य में अभिनेत्री मल्लिका शेरावत ने अपने खुले शरीर को तिरंगे से ढक रखा है. यह राष्ट्रीय ध्वज का अपमान है.

इस याचिका द्वारा न्यायालय से फिल्म के प्रदर्शन या प्रसारण पर रोक लगाने का अनुरोध किया गया था.

के.सी. बोकाडिया द्वारा निर्देशित यह फिल्म 6 मार्च को रिलीज होनी थी फिल्म में मल्लिका शेरावत तथा ओमपुरी मुख्य भूमिका में हैं. यह फिल्म ‘डर्टी पॉलिटिक्स’ भंवरी देवी के जीवन वृत पर आधारित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *