रिलीज के पहले उड़ चली ‘Hawaizaada’

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: फिल्म ‘हवाईजादा’ ने अपने रिलीज होने के पहले ही उड़ान भरना शुरु कर दिया है, इसे उत्तर प्रदेश में कर मुक्त कर दिया है. जाहिर है कि अपने रिलीज से पहले कर होने के कारण ‘हवाईजादा’ को अच्छी-खासी प्रचार मुफ्त में मिल गया है. फिल्म के वितरक संजीव लांबा का कहना है कि इसको कर मुक्त करने के लिये अन्य राज्यो से भी आग्रह किया गया है. यह फइल्म ‘हवाईजादा’ वास्तव में वैज्ञानिक शिवकर बापूजी के असल जीवन पर आधारित है, लेकिन उनकी जीवनी नहीं है. फिल्म में आयुष्मान शिवकर बापूजी तलपड़े की भूमिका निभा रहे हैं, जिन्होंने 1895 में भारत के पहले अनाम विमान का निर्माण किया था. अभिनेता-गायक आयुष्मान खुराना अभिनीत फिल्म ‘हवाईजादा’ उत्तर प्रदेश में प्रदर्शन से पहले ही कर मुक्त करने पर रिलायंस एंटरटेनमेंट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजीव लांबा ने एक बयान में कहा, “हम कर मुक्त होने का उपहार पाकर बेहद खुश हैं. इससे ज्यादा से ज्यादा दर्शक फिल्म देख सकेंगे.” फिल्म शुक्रवार को रिलीज होने वाली है.

उन्होंने कहा, “भारतीय विद्वान शिवकर तलपड़े की उपलब्धियों का कोई लेखा-जोखा नहीं है. यहां तक कि उन्हें श्रेय भी नहीं मिला. यह फिल्म मुंबई के चौपाटी में वर्ष 1895 में दुनिया का पहला मानवरहित विमान उड़ाने की उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक पर रोशनी डालने की हमारी कोशिश है. हमें खुशी है कि अधिकारी वर्ग ने इसे कर मुक्त करने की हमारी विनती मान ली. हमें अन्य राज्यों में भी यह विनती स्वीकार किए जाने की उम्मीद है.”


यह फिल्मकार विभू पुरी के निर्देशन की पहली फिल्म है. रिलायंस एंटरटेनमेंट द्वारा प्रस्तुत ‘हवाईजादा’ शिवाकर तलपड़े के काम व उनकी जिंदगी से प्रेरित है. तलपड़े ने राइट ब्रदर्स से आठ साल पहले दुनिया का पहला मानवरहित विमान बनाया था.

उधर, फिल्म में मुख्य किरदार करने वालो आयुष्मान ने कहा, “मैं ‘हवाईजादा’ को जीवनी नहीं कह सकता, क्योंकि शिवकर तलपड़े के बारे में कोई कुछ नहीं जानता. आप मिल्खा सिंह को जानते हैं, मैरी कॉम को जानते हैं, महात्मा गांधी को जानते हैं, लेकिन शिवकर तलपड़े को आप नहीं जानते. तो तकनीकी रूप से यह फिल्म जीवनी नहीं है.”

आयुष्मान ने आगे कहा, “लेकिन फिल्म निश्चित रूप से वास्तविक घटनाओं पर आधारित है और मुझे यकीन है कि दर्शकों को पसंद आएगी.”

यह पूछे जाने पर कि फिल्म ‘हवाईजादे’ के बारे में सबसे अच्छी बात क्या है, आयुष्मान ने कहा, “फिल्म की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी पटकथा एकदम नई है.”

विभु पुरी निर्देशित ‘हवाईजादा’ में मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी शारदा ने भी मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!