क्या ‘किक’ को पछाड़ पायेगी ‘पीके’?

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: आमिर तथा राजू हिरानी की फिल्म ‘पीके’ ने तीन दिनों में 90 करोड़ रुपयों की कमाई कर डाली है. 2014 में अब तक फिल्म ‘किक’ ने 200 करोड़ रुपयों से ज्यादा की कमाई की थी. क्या फिल्म ‘पीके’ साल के खत्म होने के 10 दिनों के भीतर ‘किक’ के रिकॉर्ड को तोड़ पायेगी? सवाल सबके जेहन में तैर रहा है तथा इसका जवाब ‘पीके’ के बॉक्स ऑफिस को देना है. यदि गणितीय विधी से गणना करें तो फिल्म ‘पीके’ ने तीन दिनों में कमाये हैं 90 करोड़, इसलिये आने वाले 10 दिनों में इसके कमाई का आकड़ा होगा और 270 करोड़ रुपये.

हालांकि, दर्शकों को फिल्म ‘पीके’ आनेवाले 10 दिनों में अपनी ओर खींच पाता है उसकी गणितीय आधार पर भविष्यवाणई करना उचित नहीं है. फिर भी इस बात से आस्वस्त हुआ जा सकता है कि साल 2014 के खत्म होते होते ‘पीके’ नया रिकॉर्ड बना सकती है जिसे तोड़ पाना किसी फिल्म के लिये असंभव नहीं तो कठिन जरूर होगा. बॉक्स ऑफिस कमाई के लिहाज से यूं तो वर्ष 2014 की शुरुआत सकारात्मक रही, लेकिन पूरे साल पर नजर डालें तो निराशा हाथ लगती है. फिल्म व्यापार विश्लेषकों का कहना है कि रिलीज हुई करीब 180 फिल्मों में से मात्र सात ही सौ करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर सकीं. महज सलमान खान अभिनीत ‘किक’ ने 200 करोड़ रुपये से अधिक कमाए. अब उम्मीदें आमिर खान की ‘पीके’ से है.


साल के शुरुआती छह से आठ महीनों में टाइगर श्रॉफ की ‘हीरोपंती’, सिद्धार्थ मल्होत्रा की ‘एक विलेन’, वरुण धवन की ‘मैं तेरा हीरो’, आलिया की ‘हाईवे’ और ‘2 स्टेट्स’ ने बॉक्स ऑफिस को एक अच्छी शुरुआत दिलाई. इन फिल्मों ने न केवल अपनी लागत वसूली, बल्कि मुनाफा भी कमाया.

मल्टीमीडिया कंबाइन्स के राजेश थडानी ने कहा, “लेकिन साल की दूसरी छमाही बहुत निराशाजनक थी. अधिकांश फिल्में उम्मीदों पर खरी नहीं उतरीं.”

उन्होंने कहा, “यह साल अब तक बहुत बुरा रहा है.”

फिल्म व्यापार विश्लेषक कोमल नाहटा ने 2014 को ‘औसत साल’ करार देते हुए कहा, “2014 की शुरुआत बढ़िया थी, लेकिन अंत आते-आते गिरावट आ गई. बीते 15-20 वर्षो में इस साल का नवंबर फिल्मजगत के लिए सबसे खराब महीना रहा. ‘द शौकीन्स’ और ‘किल दिल’ सहित सभी फिल्में पिट गईं.”

थडानी ने कहा, “किसी को इस तरह के नुकसान की उम्मीद नहीं थी, चूंकि कुछ फिल्मों से बहुत ज्यादा उम्मीदें थीं. यहां तक कि ‘एक्शन जैक्सन’ भी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी.”

कमाई के लिहाज से खस्ताहाल रहे इस साल में बॉक्स ऑफिस के लिए सात फिल्में राहत लेकर आईं. इनमें ‘जय हो’ ने करीब 110 करोड़ रुपये, ‘हॉलीडे : अ सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी’ ने 110 करोड़, ‘2 स्टेट्स’ ने 105 करोड़, ‘किक’ ने 200 करोड़ से अधिक, ‘बैंग बैंग’ ने 145 करोड़, ‘हैप्पी न्यू ईयर’ ने 188 करोड़ और ‘सिंघम रिट्नर्स’ ने 140 करोड़ रुपये शामिल हैं.

‘एक विलेन’ 96 करोड़ और ‘हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया’ 86 करोड़ ने भी करीब 100 करोड़ रुपये की कमाई की.

गैइटी गैलेक्सी के मनोज देसाई ने कहा, “कुछ महिला-केंद्रित फिल्मों ने अच्छा कारोबार किया और यह नि:संदेह एक अच्छा बदलाव है.”

मनोज ने कहा कि इस साल जितना नुकसान होना था, हो चुका है. अब सब निगाहें ‘पीके’ पर हैं.

उन्होंने कहा, “मुझे नहीं लगता कि महज एक फिल्म पूरे साल की किस्मत बदलने वाली है, लेकिन हम फिर भी ‘पीके’ को लेकर आशान्वित हैं.”

वहीं नाहटा ने कहा, “इस फिल्म के बारे में बहुत चर्चाएं हैं और हम उम्मीद करते हैं कि यह बढ़िया कमाई करेगी.” ‘पीके’ की सफलता उसे साल 2014 के कमाई वाले फिल्मों की सूची में ला देगी इतना तो तय है. इसलिये आमिर खान जी चितिंत न होवे, आपकी मेहनत बेकार नहीं जाने वाली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!