फिंच की बदौलत पहला टी20 जीता ऑस्ट्रेलिया

साउथॉम्पटन | एजेंसी: सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच (156) की ऐतिहासिक पारी की बदौलत आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड दौरे पर पहली जीत दर्ज की. उसने गुरुवार को रोज बाउल मैदान पर खेले गए पहले ट्वेंटी-20 मैच में मेजबान टीम को 39 रनों से पराजित किया. पांच मैचों की एशेज श्रृंखला 0-3 से गंवाने के बाद आस्ट्रेलिया को इंग्लैंड में पहली जीत मिली है.

इस जीत के हीरो रहे फिंच, जिन्होंने मात्र 63 गेंदों पर 11 चौकों और 14 छक्कों की मदद से अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी-20 मैचों की सबसे बड़ी पारी खेली. फिंच ने अपनी इस पारी के दौरान ट्वेंटी-20 मैचों में सबसे अधिक 13 छक्के लगाने के दक्षिण अफ्रीका के रिचर्ड लेवी का रिकार्ड भी ध्वस्त कर दिया.


साथ ही फिंच ने ट्वेंटी-20 मैचों में सबसे बड़ी पारी खेलने के ब्रेंडन मैक्लम (123) के रिकार्ड को भी पीछे छोड़ा. मैक्लम ने 2012 में ही बांग्लादेश के खिलाफ यह पारी खेली थी.

बहरहाल, फिंच के इस शतक की बदौलत आस्ट्रेलिया ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों मे 248 रन बनाए. इसमें शेन वॉटसन के भी 37 रन शामिल हैं. इंग्लैंड की ओर से जेड डर्नबाक ने 34 रन देकर तीन विकेट लिए.

जवाब में खेलने उतरी इंग्लिश टीम ने हार नहीं मानी और 20 ओवरों में छह विकेट पर 209 रन बना लिए. जोए रूट 90 रनों पर नाबाद लौटे. रूट ने 49 गेंदों पर 13 चौके और एक छक्का लगाया. इसके अलावा रवि बोपारा ने 45, माइकल लम्ब ने 22 और जोस बटलर ने 27 रनों का योगदान दिया.

रूट ने ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अपनी अब तक की सबसे बड़ी पारी खेली लेकिन वह अपनी टीम को जीत की दहलीज तक नहीं पहुंचा सके. मेहमान टीम दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!