प्यार जिसे भुलाया नहीं जा सकता

लंदन | मनोरंजन डेस्क: स्कूल और कॉलेज के दिनों के ‘पहली नजर में पहला प्यार’ को लोग जीवन भर याद रखते हैं. कोई आहे ही भरता रह जाता है तो कोई उन्हें सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक पर ढ़ूढ़ निकालता है. वैसे ऐसे लोगों की भी कमी नहीं हैं जिन्होंने अपने पहले प्यार को ही अपना जीवन साथा बनाया है. यहां पर चर्चा उनकी हो रही है जो प्रेम असफल रहें थे. धन्य हो संचार क्रांति का जिसने बिछुड़े को फेसबुक पर मिला दिया है. भारत की तरह ही इस तरह के अफसाने विदेशों में भी होते रहते हैं. हद तो तब हो गई जब ब्रिटेन में इस पर सर्वे ही करा लिया गया. वहां के एक अध्ययन में पता चला है कि एक तिहाई से ज्यादा ब्रिटिश लोगों का कहना है कि वे अब भी अपने पहले प्यार के लिए संवेदनशील हैं, जबकि प्रत्येक चार में से एक ब्रिटिश नागरिक फेसबुक के माध्यम से अपने पहले प्यार के संपर्क में हैं. अध्ययन में पता चला कि प्रत्येक 10 में से छह ब्रिटिश अपने पहले प्यार को याद करता है, जबकि 10 में से चार ने माना कि वे अब भी अपने पहले प्रेमी/प्रेमिका को ढूंढ रहे हैं.

यह सर्वेक्षण फिल्म ‘बेस्ट ऑफ मी’ के लिए आयोजित किया गया था, जिसकी कहानी एक ऐसे प्रेमी युगल के बारे में है, जो बिछड़ने के बाद दोबारा अपने रिश्ते को एक मौका देते हैं.


फिल्म के एक प्रवक्ता ने कहा, “ज्यादातर लोग अपने कई असफल रिश्तों में से अपने पहले प्यार को ही याद किया करते हैं.”

अपने पहले प्यार के संपर्क में रहने वाले 20 फीसदी लोग अच्छे दोस्त बन चुके होते हैं, जबकि एक तिहाई ने यह भी स्वीकार किया है कि उनके मौजूदा जीवनसाथी को उनके पहले प्यार और उनके साथ रिश्ता बरकरार रखने के बारे में जानकारी नहीं होती है. हमारे देश में पहले प्यार पर कहा जाता है ‘दिल लगा गधी से तो परी क्या चीज़ है.’

Pehla Nasha Song-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!