कोलकाता में फ्लाईओवर गिरा, 15 मृत

कोलकाता | समाचार डेस्क: कोलकाता में गुरुवार को एक निर्माणाधीन पुल का एक हिस्सा भरभरा कर गिर पड़ा. यहां भीड़भाड़ वाले एक इलाके में एक फ्लाईओवर का एक हिस्सा गुरुवार को भरभरा कर वाहनों के ऊपर गिर गया. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हवाले से मिली खबर के मुताबिक, इस दुर्घटना में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है. दुर्घटना में 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं. अभी तक दो शव निकाले गए हैं. मलबे के नीचे दबे कम से कम 10-12 लोगों को निकालकर तत्काल ‘कलकत्ता मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल’ में दाखिल करा दिया गया. महानगर के उत्तरी हिस्से में घटनास्थल पर कई अन्य लोगों के भी मलबे के नीचे दबे होने की खबरें मिली हैं.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, “दो शवों को निकाल लिया गया है.” दुर्घटना अपराह्न लगभग 12.30 बजे हुई.

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा, “हमने 10-12 लोगों को मलबे के नीचे से निकाला है, लेकिन हम नहीं कह सकते कि वे जीवित हैं या मृत.”

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के एक अधिकारी के मुताबिक, घायलों की संख्या लगभग 100 है.

आपदा प्रबंधन और ट्रॉमा केयर टीमें राहत और बचाव कार्य में जुट गई हैं. उनके साथ ही सैकड़ों स्थानीय लोग भी राहत और बचाव में जुटे हैं.

पश्चिम बंगाल सरकार ने बचाव प्रयासों के लिए सेना की मदद की मांग की है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मिदनापुर से कोलकाता के लिए तत्काल रवाना हो गईं.

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया, “अचानक एक तेज धमाकेदार आवाज हुई और उसके साथ ही विवेकानंद फ्लाईओवर भरभरा कर गिर गया.”

उसने बताया कि पुल वहां से जा रहे वाहनों पर गिर पड़ा.

प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक, “फ्लाईओवर के मलबे के नीचे 100 से भी ज्यादा लोग दबे हो सकते हैं. काफी लोग हताहत हुए हैं.”

मलबे में मानव शरीर के अंग दिखाई दे रहे थे और सड़कों पर खून बिखरा हुआ था.

ढाई किलोमीटर लंबा यह फ्लाईओवर ‘जवाहरलाल नेहरू नेशनल अर्बन रिन्युअल मिशन’ के तहत लंबे समय से बन रहा है. उम्मीद थी कि इसके निर्माण से बड़ाबाजार इलाके का जाम दूर हो जाएगा.

इसका निर्माण 2012 में पूरा किया जाना था, लेकिन कई कारणों से इसमें देरी होती गई.

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि कोलकाता में फ्लाईओवर हादसा स्थल पर राहत और बचाव अभियानों में पश्चिम बंगाल सरकार को हर संभव सहायता दी जा रही है. रिजिजू ने कहा, “राहत और बचाव अभियानों के लिए केंद्रीय बल वहां पहले से ही मौजूद हैं. यह एक संयुक्त प्रयास है और आगे भी जिस प्रकार की भी मदद की जरूरत होगी, वह मुहैया कराई जाएगी.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में हुए फ्लाईओवर हादसे पर गुरुवार को गहरा दुख जताया. हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई है. प्रधानमंत्री इस समय वॉशिंगटन में हैं. उन्होंने बचाव अभियान की जानकारी ली है.

मोदी ने ट्वीट के जरिए कहा, “कोलकाता में निर्माणाधीन फ्लाईओवर गिरने से दुखी और अचंभित हूं. स्थिति और बचाव अभियानों का जायजा लिया है.”

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, “कोलकाता में अपनी जिंदगी गंवा देने वालों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. घायल शीघ्र स्वस्थ हों.”

वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा है. भाजपा ने कहा है कि यह दुर्घटना साफ तौर पर राज्य में भ्रष्टाचार का सबूत है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने एक ट्वीट के जरिए कहा, “कोलकाता में निर्माणाधीन पुल गिरने के बारे में जानकर दुख हुआ. राज्य इकाई को बचाव अभियान में सहयोग देने का निर्देश दे दिया है.”

भाजपा महाससिव और पश्चिम बंगाल में पार्टी मामलों के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने दुर्घटना को लेकर तृणमूल अध्यक्ष ममता बनर्जी पर निशाना साधा.

विजयवर्गीय ने इस मामले को लेकर कई ट्वीट किए.

उन्होंने कहा, “यह ममता सरकार के भ्रष्टाचार का उदाहरण और सबूत है. राज्य की जनता उन्हें माफ नहीं करेगी.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *