ऐसे करे पढ़ाई

न्यूयॉर्क | एजेंसी: देश के युवाओं के लिये एक सीख है जिसका पालन कर वे परीक्षा में सफल हो सकते हैं. सीख यह है कि यदि परीक्षा में बेहतर अंक लाना है, तो आगे से आपको ऐसी मानसिकता से अध्ययन करना होगा, मानो उस विषय को आप किसी दूसरे छात्र को पढ़ाने वाले हों.

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अगर आप इस मानसिकता को ध्यान में रखकर अध्ययन करते हैं कि आपको उस विषय को किसी अन्य छात्र को पढ़ाना है, तो परीक्षा में निश्चय ही आप बेहतर कर पाएंगे.


संत लुइस स्थित वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान के शोधार्थी जॉन नेस्तोज्को ने कहा, “किसी विषय को समझने में पढ़ाई के पहले और उस दौरान छात्र की मानसिकता बेहद मायने रखती है.”

नेस्तोज्को कहते हैं, “अगर आप परीक्षा देने की मानसिकता से किसी विषय का अध्ययन करते हैं, तो आप उतना बेहतर नहीं कर पाएंगे. लेकिन यदि आप किसी दूसरे को पढ़ाने की मानसिकता से उस विषय का अध्ययन करते हैं तो आपको इससे विषय को समझने में आसानी होती है. पढ़ाने की मानसिकता को ध्यान में रखकर अध्ययन करने वाले छात्र महत्वपूर्ण तथ्यों को बेहतर ढंग से याद रख पाते हैं और जरूरत पड़ने पर उसका उचित इस्तेमाल भी कर पाते हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!