सोनिया तीसरी शक्तिशाली महिला: फोर्ब्स

न्यूयार्क | समाचार डेस्क: फोर्ब्स पत्रिका ने सोनिया गांधी को दुनिया की तीसरी सबसे शक्तिशाली महिला करार दिया है. फोर्ब्स द्वारा जारी 2013 के सूची में पहला स्थान जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल तथा दूसरा स्थान ब्राजील के राष्ट्रपति दिल्मा रौसेफ का है. दुनिया के ताकतवर लोगो की सूची जिसमें 72 नाम हैं सोनिया का स्थान 21वां है. दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में इस बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन का नाम है उसके पश्चात् अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का नाम आता है.

फोर्ब्स पत्रिका ने सोनिया गांधी के बारे में उल्लेख किया है कि वे दुनिया के दूसरे सबसे बड़े जनतांत्रिक देश भारत की सबसे प्रमुख हस्ती हैं. 66 वर्षीय सोनिया गांधी भारत के शासक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रमुख हैं. फोर्ब्स ने इस बात का उल्लेख भी किया है कि ऐसी अफवाह है कि 2014 के आम चुनाव में मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री का पद छोड़ देंगे. फोर्ब्स ने राहुल गांधी को भारत के सबसे प्रसिद्ध राजनीतिक वंश का उत्तराधिकारी माना है.


फोर्ब्स की सूची में मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी से 7 पायदान नीचे हैं. इस सूची में मनमोहन सिंह का स्थान 28वां है. मनमोहन सिंह के बारे में फोर्ब्स ने उल्लेख किया है कि वे आक्सफोर्ड तथा कैंब्रिज से पढ़े अर्थशास्त्री हैं. मनमोहन सिंह की शांत बौद्धिकता उन्हें सार्वजनिक जीवन में महत्वपूर्ण बना देती है. फोर्ब्स की 2013 के दुनिया के सबसे शक्तिशाली हस्तियों में भारत से केवल सोनिया गांधी तथा मनमोहन सिंह का ही नाम शामिल है.

फोर्ब्स ने इस सूची को तैयार करने में जिस कार्य प्रणाली का इस्तेमाल किया है उसमें सबसे पहले यह देखा गया है कि उस हस्ती का कितने लोगों पर प्रभाव है. दूसरा यह भी आंका गया है कि उसकी संपत्ति कितना है या अर्थव्यवस्था पर उसकी पकड़ कितनी है. अंत में यह देखा गया है कि वह हस्ती अपने शक्ति का कितना प्रयोग करता है.

फोर्ब्स ने माना है कि दुनिया की आबादी करीब 7.2 बिलियन है जिसमें 72 सबसे शक्तिशाली हस्तियां हैं. फोर्ब्स की सूची के अनुसार सोनिया गांधी भारत की सबसे शक्तिशाली हस्ती है. उनके पश्चात् मनमोहन सिंह का नंबर आता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!