सड़कों पर जल्द दिखेंगे चौपहिया ऑटो

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के एक नए फैसले से देशभऱ के शहरों में जल्द ही चौपहिया ऑटो दिखने लगेंगे. सरकार ने नए तरह के चौपहिया ऑटो “क्वाड्रीसायकिल” की श्रेणी को अनुमति दी है जिन्हें शहरी सीमाओं के भीतर चलाया जा सकेगा. क्वाड्रीसायकिल तिपाहिया ऑटो की तुलना में काफी ज्यादा आरामदेह और सुरक्षित होंगे क्योंकि इनके ऊपर कठोर छत और दरवाजे से लैस बॉडी होगी.

बुधवार को केंद्रीय परिवहन सचिव विजय छिब्बर की अध्यक्षता में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक के दौरान इसका निर्णय लिया गया. इस बैठक में भारी उद्योग मंत्रालय, एआरएआई और आईसीएटी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे. इसमें यह तय किया गया कि केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में संशोधन कर क्वाड्रीसायकिल श्रेणी को अनुमति दी जाए.

बाद में सड़क परिवाहन मंत्रालय ने एक बयान जारी कर यह नई श्रेणी अधिसूचित करने के प्रस्ताव की पुष्टि की है. अभी इस श्रेणी के वाहनों को परिचालन के लिए वाणिज्यिक श्रेणी में ही पंजीकृत किया जाएगा.

सरकार के इस फैसले से सबसे ज्यादा लाभ बजाज ऑटो को होते दिख रहा है जिसने पिछले साल आरई60 क्वाड्रीसायकिल बाज़ार में उतारी थी. इसमें 200 सीसी का इंजन लगा हुआ है और यह एक लीटर पेट्रोल में 35 किलोमीटर की माइलेज देती है. अभी तक आरई60 को जरूरी लाइसेंस नहीं मिला है इसीलिए इसे सड़कों पर नहीं उतारा जा सका है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *