फ्रेंच फ्राइज खाने के तरीके

आप फ्रेंच फ्राइज के शौकीन हैं? लेकिन क्या जानते हैं कि अलग-अलग देशों में इन्हें खाने के अंदाज जुदा हैं. कनाड़ा वासियों को पनीर वाले फ्रेंच फ्राइज, फिलिपींस वासियों को केले की चटनी मिश्रित व रोमानिया वासियों को सादे फ्रेंच फ्राइज भाते हैं. जानें दुनिया में इनके चटखारे लेने के अलहदा अंदाज. मैकेन फूड्स इंडिया के शेफ तुषार ने बताया कि दुनिया में लोग फ्रेंच फ्राइज कैसे-कैसे खाना पसंद करते हैं :

-कनाडा में लोग अपने फ्रेंच फ्राइज में मसालेदार ग्रेवी व मक्खन वाली दही डालना पसंद करते हैं.

भारत में फ्रेंच फ्राइज के साथ तमाम प्रयोग होते रहते हैं. कोई इन्हें पुदीने व धनिया की चटनी, कोई मिर्च-लहसुन की सॉस, सिरका, कैचअप के साथ खाना पसंद करता है.

फिलिपींस में फ्रेंच फ्राइज में केले की चटनी मिलाकर खाई जाती है. यह चटनी केले को मसलकर, चीनी, सिरका व मसाला डालकर बनाई जाती है.

रोमानिया में फ्रेंच फ्राइज लहसुन, तेल, नमक व सिरके के पेस्ट के साथ खाया जाता है, जिसे ‘मुजडेल’ कहा जाता है.

ब्रिटेन में फ्रेंच फ्राइज के बाद शराब पी जाती है. इंग्लैंड में फ्रेंच फ्राइज को चिप्स नाम से जाना जाता है. आयरलैंड में फ्रेंच फ्राइज को पीली चटनी के साथ खाया जाता है. ब्रिटेन में लोग इन्हें जौ के सिरके में डुबोकर खाना पसंद करते हैं.

ऑस्ट्रेलिया में लोग फ्रेंच फ्राइज पर आम नमक की बजाय चिकन साल्ट छिड़कते हैं. ये स्वाद केवल ऑस्ट्रेलिया में मिलता है.

-कभी चीनी में डूबे और मक्खन से तर फ्रेंच फ्राइज खाने की कल्पना की है? वियतनाम में इन्हें कुछ इसी तरह खाया जाता है.

-वैसे छत्तीसगढ़ में फ्रेंच फ्राइज को आम-पुदीना की चटनी, हरा धनिया-मिर्च की चटनी तथा टमाटर के जोजो के साथ खाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *