जोहरा आपा अमर रहे !

नई दिल्ली | एजेंसी: शुक्रवार को जब जोहरा सहगल की चिता को अग्नि दी गई, तो भीड़ में से एक महिला ने चिल्ला कर कहा, “जोहरा आपा, लाल सलाम. अमर रहे जोहरा आपा.” उनके बेटे पवन सहगल ने उनके अंतिम संस्कार की विधियां पूरी की. जबकि उनकी बेटी किरण सहगल भी इस दौरान मौजूद थीं.

जोहरा की अंतिम इच्छा थी कि उनका अंतिम संस्कार विद्युत शवदाह गृह में किया जाए, लेकिन लोदी रोड स्थित विद्युत शवदाह गृह के उपकरण में तकनीकी खराबी आ जाने के कारण उनके परिवार ने पारंपरिक तरीके से उनका अंतिम संस्कार करने का फैसला किया.


राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को सिनेमा और रंगमंच कलाकार जोहरा सहगल के निधन पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि जोहरा के निधन से कला जगत और रचनात्मकता के क्षेत्र में एक खालीपन आ गया है, जिसकी भरपाई कर पाना बेहद मुश्किल है.

राष्ट्रपति ने जोहरा की बेटी किरण सहगल को भेजे शोक संदेश में कहा है, “जोहरा एक बेहद अनुभवी अभिनेत्री, रंगमंच और टीवी कलाकार थीं. उन्होंने बॉलीवुड और हॉलीवुड के दर्शकों का अपने यादगार अभिनय और अदम्य ऊर्जा से मनोरंजन किया.”

मुखर्जी ने कहा, “उनको ‘भाजी ऑन द बीच’, ‘चीनी कम’, ‘हम दिल दे चुके सनम’ और ‘सांवरिया’ जैसी कई सारी फिल्मों के लिए हमेशा याद किया जाएगा. भारतीय रंगमंच और सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें कई सम्मान दिए गए हैं, जिनमें पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री सम्मान शामिल हैं.”

जोहरा को गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया. वह 102 साल की थीं.

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित सबसे पहले जोहरा के अंतिम संस्कार में पहुंची. उन्होंने कहा, “जोहरा का बखान करना बहुत मुश्किल है. वह एक जीवंत और खुशमिजाज शख्सियत थीं. उनके साथ की बहुत-सी स्मृतियां हैं, मैं उनसे कई बार मिली थी. मेरे दिल में वह एक बेहद अच्छी इंसान के रूप में मौजूद हैं.”

जोहरा के अंतिम संस्कार में गीतकार-लेखक जावेद अख्तर और उनकी पत्नी अभिनेत्री शबाना आजमी, जोहरा के जीवन पर डॉक्यूमेंट्री बनाने वाले रंगमंच निर्देशक एम. के. रैना, अभिनेता रोशन सेठ और प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर सरकार भी शामिल हुए.

जोहरा के परिजनों और मित्रों सहित कम से कम 100 लोग उनके अंतिम संस्कार में शामिल हुए.

जोहरा के प्रशंसकों ने कहा कि एक जीवंत और तेज-तर्रार अभिनेत्री के रूप में जोहरा हमेशा हमारे दिल में रहेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!