सरकारी अस्पतालों में जेनेरिक दवाएं मिलेंगी

रायपुर | संवाददाता: स्वास्थ्य मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों को जेनेरिक दवाओं का वितरण सुनिश्चित करने कहा हैं. वहीं तृतीय, चतुर्थ श्रेणी के सभी रिक्त पदों पर 31 मार्च तक भर्ती करने एवं ई-महतारी योजना के तहत माताओं एवं बच्चों की जानकारी एवं पंजीयन करने के लिए सभी ए.एन.एम को मोबाइल प्रदान करने के निर्देश दिए हैं.

स्वास्थ्य मंत्री श्री अग्रवाल ने शुक्रवार को राजधानी रायपुर के पुराना स्वास्थ्य संचालनालय में प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्य्ी अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की.


प्रमुख सचिव एम.के. राऊत, आयुक्त प्रताप सिंह, संचालक डॉ. कमलप्रीत सिंह की उपस्थिति में हुई बैठक में स्वास्य्क मंत्री ने संस्थागत प्रसव को बढ़ाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि राज्य शासन की मंशा है कि शत-प्रतिशत प्रसव अस्पतालों में हो. इससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लायी जा सकती है. इसके लिए सभी सीएमओ समुचित प्रयास करें.

श्री अग्रवाल ने कहा कि तृतीय एवं चतुर्थ श्रोणी के सभी रिक्त पदों पर भर्ती की कार्रवाई 31 मार्च तक पूरी करें. नए ए.एन.एम. की नियुक्ति प्राथमिक एवं उप स्वास्य्क केन्द्रों में करने के पहले उन्हें जिला अस्पतालों में प्रशिक्षण दिया जाए, ताकि वे उप स्वास्य्ु केन्द्रों में पूरी दक्षता के साथ प्रसव करा सके.

उन्होंने गर्भवती माताओं एवं शिशुओं को स्वास्.य परीक्षण और प्रसव के लिए अस्पताल ले जाने के लिए शुरू की गई 102 महतारी एक्सप्रेस के परिचालन की भी समीक्षा की और कहा कि यदि महतारी एक्सप्रेस के लिए और एम्बुलेंस की जरूरत हो, तो प्रस्ताव बनाया जाए.

श्री अग्रवाल ने स्वास्थ्य केंद्रों के भवनों की भी जानकारी ली. उन्होंने कहा कि जिन भवनों का र्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है, उन भवनों का निर्माण छणीसगढ़ राज्य चिकित्सा निगम के माध्यम से कराया जाए. उन्होंने 108 संजीवनी एक्सप्रेस, मुक्तांजलि एक्सप्रेस और 104 चिकित्सा परामर्श सेवा के संचालन की भी समीक्षा की.

स्वास्थ्य मँत्री श्री अग्रवाल ने तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को पदोन्नति और क्रमोन्नति के प्रकरणों को समय-सीमा के भीतर निपटारा करने के निर्देश दिए. उन्होंने सभी संयुक्त संचालकों से कहा कि वे इस कार्य को प्राथमिकता से करें और इसकी शिकायत नहीं आनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!