निशानेबाजों-भारोत्तोलकों ने दिलाया पदक

ग्लासगो | समाचार डेस्क: रविवार को भारतीय निशानेबाजों और भारोत्तोलकों ने कुल तीन पदक हासिल किए. भारतीय डबल ट्रैप निशानेबाज श्रेयसी सिंह ने महिला वर्ग में रजत पर, जबकि मोहम्मद असब ने पुरुष वर्ग में कांस्य पर निशाना लगाया. भारतीय भारोत्तोलक पूनम यादव ने महिला 63 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक हासिल कर भारत को दिन का तीसरा पदक दिलाया.

रविवार को अब तक हासिल तीन पदकों की बदौलत टूर्नामेंट में भारत के कुल पदकों की संख्या 20 हो गई, जिसमें पांच स्वर्ण पदक, आठ रजत पदक और सात कांस्य पदक शामिल हैं.

आस्ट्रेलिया 21 स्वर्ण सहित 58 पदकों के साथ शीर्ष पर है, जबकि 20 स्वर्ण के साथ 52 पदकों के साथ इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है. स्कॉटलैंड और कनाडा के बाद भारत पांचवें स्थान पर बरकरार है.

दिल्ली की श्रेयसी ने रविवार को भारत के लिए पहला पदक हासिल किया. श्रेयसी ने बैरी बूडेन शूटिंग रेंज में हुए डबल ट्रैप स्पर्धा के फाइनल राउंड में 92 निशाने लगाकर रजत पदक हासिल किया.

पुरुष वर्ग के डबल ट्रैप शूटिंग में भारतीय निशानेबाज असब ने माल्टा के नैथन ज्यूरेब को हराकर कांस्य पर कब्जा जमाया और भारत को दिन का दूसरा पदक दिलाया. इसी स्पर्धा में एक अन्य भारतीय अंकुर मित्तल पांचवें स्थान पर रहे और पदक से वंचित रह गए.

रविवार को भारत को तीसरा पदक भारोत्तोलन में पूनम ने दिलाया. पूनम 63 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में 202 किलोग्राम भार के साथ तीसरे स्थान पर रहीं. स्वर्ण और रजत पदक नाइजीरिया की भारोत्तोलकों क्रमश: ओलॉवाटोयिन और ओबियोमा ओकोली ने जीता.

मुक्केबाजी में भारत को मनोज कुमार के रूप में सफलता मिली. मनोज 64 किलोग्राम भारवर्ग के वेल्टर वेट स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए.

मनोज ने अंतिम-16 दौर के मुकाबले में कनाडा के आर्थर बियार्सलानोव को मात दी. क्वार्टर फाइनल में मनोज का मुकाबला इंग्लैंड के सैमुअल मैक्सवेल से मंगलवार को होगा.

टेबल टेनिस में हालांकि भारत को असफलता मिली. गत रजत पदक विजेता भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम कांस्य पदक के लिए हुए प्लेऑफ मुकाबले में आस्ट्रेलिया से 1-3 से हार गई.

हॉकी में भी भारतीय महिला टीम को पूल-ए के अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में न्यूजीलैंड से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा.

एथलेटिक्स में जहां ओम प्रकाश सिंह करहाना शॉट पुट के क्वालीफाइंग से बाहर हो गए, वहीं धाविका नारायणा शारदा भी महिला 100 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश नहीं कर सकीं.

महिला 400 मीटर स्पर्धा में जरूर पुवम्मा मचेतिरा ने सेमीफाइनल में प्रवेश करने में सफलता हासिल की. हैंपडेन पार्क स्टेडियम में हुए मुकाबले में 54.01 सेकेंड समय के साथ मचेतिरा तीसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचीं.

वहीं, भारतीय स्क्वाश खिलाड़ी एनाका एलंकामोनी ने 20वें राष्ट्रमंडल खेलों के 20वें संस्करण के चौथे दिन रविवार को महिला प्लेट स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया और स्क्वाश में भारत के लिए एक पदक पक्का कर दिया.

स्कॉट्सटन स्क्वाश कैंपस में हुए सेमीफाइनल मुकाबले में एलंकामोनी ने श्रीलंका की मिहिलिया मेथसारनी को सीधे गेमों में 3-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया.

एलंकामोनी ने मिहिलिया को 11-4, 11-6, 11-7 से मात दी. एलंकामोनी फाइनल में सोमवार को वेल्स की डीयोन सैफरी से भिड़ेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *