पीड़ित किसानों के ‘अच्छे दिन’

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: मौसम की मार झेल रहे किसानों को ‘बुरे दिन’ से बचाने प्रधानमंत्री मोदी ने दो राहत दी है. इसके तहत किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि में 50 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है तथा जिन किसानों की 33 फीसद फसल खराब हुई है उन्हें भी मुआवजे का हकदार बना दिया गया है. इससे किसानों के अच्छे दिन भले ही न आये पर उन्हें उनके बुरे दिनों में राहत अवश्य मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मौसम की मार झेल रहे किसानों के लिए राहत भरी घोषणा की है. प्रधानमंत्री ने बुधवार को कहा कि प्रचलित मानकों से इतर अब किसानों को 33 फीसदी फसल बर्बाद होने पर भी सब्सिडी मिलेगी. अभी तक 50 फीसदी या उससे अधिक फसल बर्बाद होने पर ही सब्सिडी मिलने का प्रावधान था.

यहां प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के शुभारंभ पर मोदी ने कहा कि किसानों को मिलने वाली मौजूदा सहायता राशि में 50 फीसदी वृद्धि की जाएगी.


मौसम की असामान्य परिस्थितियों की वजह से पिछले साल से परेशानियों का सामना कर रहे किसानों के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए मोदी ने कहा कि विपदा की इस घड़ी में किसानों की मदद करना हमारी जिम्मेदारी है, इसलिए सरकार ने नुकसान का जायजा लेने के लिए प्रभावित इलाकों में केंद्रीय मंत्रियों की टीमें भेजी हैं.

केंद्र और राज्य सरकारें, बैंक और निवेश कंपनियां किसानों को राहत देने के लिए हर संभव प्रयास करेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!