चार राज्यों के राज्यपालों का ऐलान

नई दिल्‍ली | समाचार डेस्क: राष्ट्रपति ने चार राज्यों में नये राज्पालों के नाम की घोषणा की है. बुधवार को राछ्ट्रपति भवन द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार नजमा हेपतुल्ला को मणिपुर, वीपी सिंह बडनोरे को पंजाब, बनवारीलाल पुरोहित को असम तथा प्रो. जगदीश मुखी को अंडमान निकोबार द्वीपसमूह का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

नजमा हेपतुल्ला पूर्व केन्द्रीय मंत्री, वीपी सिंह बडनोरे पूर्व राज्यसभा सदस्य, बनवारीलाल पुरोहित ‘दैनिक हितवाद’ के प्रबंध संपादक तथा प्रो. जगदीश मुखी दिल्ली के भाजपा नेता हैं.


हेपतुल्ला (76) ने पिछले महीने अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के रूप में केन्द्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था. माना जाता है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंत्रियों के लिए 75 साल की समयसीमा’ तय कर रखी है और इसी के चलते लालकृष्ण आडवाणी एवं मुरली मनोहर जोशी जैसे दिग्गज नेताओं को कैबिनेट से बाहर रखा है.

विज्ञप्ति में बताया गया है कि राजस्थान से संबंध रखने वाले 68 वर्षीय बडनोरे पंजाब के नए राज्यपाल होंगे. हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी के पास पंजाब का अतिरिक्त प्रभार था. नगालैंड के राज्यपाल पद्मनाभ बालकृष्ण आचार्य के पास असम के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार था. अब इस पद पर 76 वर्षीय पुरोहित आसीन होंगे. मुखी (73) को लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) के स्थान पर अंडमाण निकोबार द्वीपसमूह का उप राज्यपाल बनाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!