66 साल की हुई ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: बालीवुड के लीजेंड राज कपूर ने हेमा मालिनी को सबसे पहले अपनी फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ में ड्रीम गर्ल के नाम से प्रचारित किया था. वास्तव में हेमा मालिनी को राज कपूर ने ही 1968 में अपने फिल्म ‘सपनों के सौदागर’ में नायिका का किरदार दिया था. उल्लेखनीय है कि सपनों के सौदागर को लड़कियों के लिये अंग्रेजी में ड्रीम गर्ल कहा जाता है. फिल्म हालांकि बाक्स ऑफिस में सफल नहीं हुई परन्तु बालीवुड को हेमा मालिनी के रूप में एक ‘ड्रीम गर्ल’ जरूर मिल गई. बाद के वर्षों में हेमा मालिनी और धर्मेद्र को लेकर बनी फिल्म का नाम ‘ड्रीम गर्ल’ रखा गया जिसके बाद से हेमा मालिनी को ड्रीम गर्ल कह कर ही पुकारा जाने लगा. उनकी कुछ उल्लेखनीय फिल्में हैं: ‘सीता और गीता’ 1972, ‘प्रेम नगर’ ,’अमीर गरीब’ 1974, ‘शोले’ 1975, ‘महबूबा’, ‘चरस’ 1976, ड्रीम गर्ल’, ‘किनारा’ 1977, ‘त्रिशूल’ 1978, ‘मीरा’ 1979, ‘कुदरत’, ‘नसीब’, ‘क्रांति’ 1980, ‘अंधा कानून’, ‘रजिया सुल्तान’ 1983, ‘रिहाई’ 1988, ‘जमाई राजा’ 1990, ‘बागबान’ 2003, ‘वीर जारा’ 2004, आदि.’

हेमा मालिनी बालीवुड के उन गिनी-चुनी अभिनेत्रियों में शामिल हैं जिनमें सौंदर्य तथा अभिनय का अनूठा संगम देखने को मिला. हेमा मालिनी अभिनय के अलावा शास्त्रीय नृत्य में भी पारंगत है. जिस किसी भी फिल्म में हेमा मालिनी को नृत्य करने का मौका मिला उन्होंने दर्शकों पर अपने नृत्य कला की छाप छोड़ दी. इसके अलावा हेमा मालिनी का डॉयलाग कहने का अपना दिलकश अंदाज था जिसकी नकल आज की अभिनेत्रियां करती नजर आती हैं.


हेमा मालिनी ने अपने फिल्मी करियर में करीब 150 फिल्में की हैं. जिनमें ‘सीता और गीता’, ‘शोले’, ‘जॉनी मेरा नाम’ प्रमुख हैं. हेमा मालिनी के फिल्म ‘शोले’ के ‘बसंती’ के रूप को, फिल्म ‘सीता और गीता’ के डबल रोल को आज भी याद किया जाता है. हेमा मालिनी की जोड़ी सबसे ज्यादा धर्मेद्र के साथ हिट रही. हालांकि उन्होंने देवानंद, मनोज कुमार,राजेश खन्ना, जीतेन्द्र तथा अमिताभ बच्चन जैसे अभिनेताओं के साथ फिल्मों में किरदार निभाया है.

हेमा और धमेन्द्र की यह जोड़ी इतनी अधिक पसंद की गई कि धर्मेन्द्र की रील लाइफ की ड्रीम गर्ल हेमामालिनी उनके रीयल लाइफ की ड्रीम गर्ल बन गईं. बाद में इस जोड़ी ने ड्रीम गर्ल ‘चरस’, ‘आसपास’, ‘राजा जानी’, ‘रजिया सुल्तान’ , ‘अली बाबा चालीस चोर’, ‘बगावत’, ‘आतंक’, ‘द बर्निंग ट्रेन’, ‘दोस्त’ आदि फिल्मों में एक साथ काम किया.

हेमा मालिनी की दो बेटिया है ईशा देयोल तथा अहाना देयोल. इनमें से ईशा देयोल फिल्मों में काम करती है तथा छोटी बेटी अहाना को विज्ञापनों में देखा जा सकता है. आज की तारीख में हेमा मालिनी के बारे में एक वाक्य में कहा जाये तो ” शोले फिल्म की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी मथुरा से सांसद हैं “. 16 अक्टूबर को उनका जन्मदिन है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!