हिलेरी क्लिंटन अच्छी विदेश मंत्री!

वॉशिंगटन | एजेंसी: हिलेरी क्लिंटन को अमरीकी एक अच्छे विदेश मंत्री के रूप में ही देखते हैं. एक सर्वेक्षण से नतीजा निकला है कि 42 फीसदी अमरीकी मानते हैं कि यदि हिलेरी राष्ट्रपति बनी तो विदेशी मामलों को बेहतर तरीके से संभाल सकती है. उल्लेखनीय है कि हिलेरी क्लिंटन अगले अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट्स की उम्मीदवार हो सकती है. अमरीकी नागरिक संभवत: यह मानते हैं कि हिलेरी क्लिंटन राष्ट्रपति बनने पर विदेशी मामलों को सही तरह से संभाल सकती हैं. लेकिन उनका यह भी मानना है कि उनकी सबसे बड़ी ताकत जो होगी, वह यह कि देश के विभिन्न समुदायों से उनके अच्छे ताल्लुकात.

गैलप सर्वेक्षण के मुताबिक, 2016 के राष्ट्रपति चुनाव की संभावित उम्मीदवार पूर्व प्रथम महिला को राष्ट्रपति बराक ओबामा की सरकार में विदेश मंत्री के रूप में उनके कार्य पर मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली है.

सर्वेक्षण के अनुसार, चार साल तक अमरीका की शीर्ष राजनयिक पद की जिम्मेदारी, आठ साल तक सीनेटर और आठ साल तक प्रथम महिला का अनुभव राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में उनके लिए फायदेमंद हो सकता है.

रिपब्लिकन और अन्य हालांकि, विदेश विभाग में उनके कार्यकाल की आलोचना कर रहे हैं, क्योंकि उसी दौरान लीबिया के बेनगाजी स्थित अमरीकी वाणिज्य दूतावास पर आतंकवादी हमला हुआ था. हमले के बाद की स्थिति को उन्होंने कैसे संभाला इसे लेकर उनकी आलोचना होती रही है. उनकी आलोचना विदेश मंत्री रहते हुए आधिकारिक कामकाज के लिए अपने निजी ईमेल आईडी के इस्तेमाल को लेकर भी होती रही है.

अमरीकी नागरिकों ने विदेश मामलों में हिलेरी को पूरे अंक दिए हैं. हालांकि यह विभिन्न अमरीकी समुदायों के बीच समन्वय की उनकी क्षमता के लिए दिए गए अंक से कम है. आतंकवाद से मुकाबले के संबंध में हिलेरी को कम अंक मिले हैं.

करीब 42 प्रतिशत अमरीकी नागरिकों का मानना है कि राष्ट्रपति बनने के बाद हिलेरी विदेश मामलों से संबंधित कार्यो का निष्पादन अच्छे से करेंगी, जबकि करीब 29 फीसदी का मामना है कि इस मामले में उनका काम अच्छा नहीं होगा. वहीं, करीब 44 फीसदी का मानना है कि हिलेरी अमरीका में रहने वाले विभिन्न समुदायों के बीच समन्वय का काम सही तरीके से करेंगी, जबकि 22 फीसदी ने इसके लिए उन्हें नकारात्मक अंक दिए हैं.

आतंकवाद से मुकाबले के संबंध में 39 फीसदी ने राष्ट्रपति बनने पर उनके द्वारा किए जाने वाले काम को अच्छा बताया है, जबकि 29 फीसदी का कहना है कि वह सही तरीके से इसका संचालन नहीं कर पाएंगी.

हालांकि अमरीकियों ने वाशिंगटन में सरकार चलाने के तौर-तरीकों और आय तथा धन के वितरण से संबंधित कार्य के लिए हिलेरी पर बहुत अधिक भरोसा नहीं जताया है.

हिलेरी राष्ट्रपति के रूप में विभन्न मुद्दों का निपटारा कैसे करेंगी, इस पर रिपब्लिकन, निर्दलीय और डेमोक्रेट सदस्यों में भी अलग-अलग राय है. डेमोक्रेट जहां हिलेरी से विभिन्न क्षेत्रों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं, वहीं रिपब्लिकन सदस्यों ने उनका प्रदर्शन खराब रहने की बात कही है, जबकि निर्दलीयों ने इस पर मिश्रित प्रतिक्रिया दी है.

गैलप का यह सर्वेक्षण टेलीफोन पर लिए गए साक्षात्कार पर आधारित है, जिस दौरान छह तथा सात मई को 1,016 वयस्कों की राय ली गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *