विविध

सिर्फ शादी के दिन नहाती हैं…

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: अफ्रीका की सबसे सुंदर कहीं जाने वाली महिलायें केवल शादी के दिन नहाती हैं. इसे सुनकर आपको आश्चर्य हो सकता है. लेकिन यह सत्य है कि हिम्बा जनजाति की महिलायें केवल अपने शादी के दिन ही नहाती हैं. इसके बावजूद इनके शरीर से किसी तरह की दुर्गंध नहीं आती है वरन् इनका शरीर महकता रहता है.

अफ्रीका के नार्थ नामीबिया के कुनैन प्रांत में रहने वाली हिम्बा ट्राइब की महिलाओं को नहाना मना है. यहां की महिलायें हाथ तक धोने के लिये पानी का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं. यही नहीं ये अपने शरीर को साफ कैसे रखती हैं ये सुनकर आप हैरान हो जायेंगे.

खुद को साफ-सुथरा रखने के लिये इन महिलाओं का अपना एक खास तरीका है. हिम्बा जनजाति की महिलायें नहाने की जगह खास जड़ी-बूटियों को पानी में उबालकर उसके धुंये से अपनी बॉडी को फ्रेश रखती हैं ताकि उनसे बदबू ना आये. इसकी खुशबू से इनकी बॉडी कभी ना नहाने के बाद भी सुंगध से महकती है.

ये महिलाएं शरीर की नमी बरकरार रखने के लिए ऐसी चीज लगाती हैं जिसे आप सोच भी नहीं सकते. इस ट्राइब की महिलायें अपनी स्किन को धूप से बचाने के लिए खास तरह के लोशन का इस्तेमाल करती हैं. ये लोशन जानवर की चर्बी और लोहे की तरह एक खनिज तत्व की धूल से तैयार किया जाता है.

लोहे की तरह एक खनिज तत्व की धूल की वजह से उनके त्वचा का रंग लाल हो जाता है. ये खास लोशन उन्हें कीड़ों के काटने से भी बचाता है. इन महिलाओं को रेड मैन के नाम से भी जाना जाता है.

यहां की महिलाओं के बारे में सबसे खास बात ये है कि हिम्बा जनजाति में परिवार का मुखिया पुरुष ही क्यों न हो, लेकिन आर्थिक फैसले लेने का हक सिर्फ महिलाओं को ही है.

error: Content is protected !!