ओडिशा नौका दुर्घटना में हताहतों की संख्या बढ़ी

संबलपुर | समाचार डेस्क: ओडिशा के संबलपुर जिले में स्थित हीराकुंड बांध में रविवार को हुई नौका दुर्घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है. राहत कार्यकर्ताओं ने सोमवार को 13 और शव बरामद किए.

इससे पहले रविवार को घटना में मारे गए 11 लोगों के शव बरामद कर लिये गए थे. हादसा रविवार शाम उस समय हुआ जब संभलपुर और आसपास के इलाकों के लोग जलाशय के अन्य हिस्से पर पिकनिक मनाकर लौट रहे थे.

राज्य के विशेष राहत आयुक्त पी.के. मोहपात्रा ने बताया, “सोमवार को 13 शव निकाले गए जबकि कम से कम 7 लोग अभी भी लापता हैं.” उन्होंने बताया कि शुरुआत में हादसे के बाद दस लोगों के लापता होने की बात कही गई थी. हादसे में बचे लोगों द्वारा मुहैया कराई गई जानकारी के आधार पर इसमें फेरबदल हो गया.

राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने के लिए इसमें सोमवार को अग्निशमनकर्मी और ओडिशा त्वरित कार्रवाई बल (रैपिड एकशन फोर्स) की इकाइयां भी शामिल हो गईं. डूबी नाव तक पहुंचने और लापता लोगों को ढूंढ़ने के काम में छह सदस्यीय गोताखोर टीम भी जुटी हुई है.

गौरतलब है कि नाव रविवार शाम करीब 4.30 बजे राजधानी भुवनेश्वर से करीब 350 किलोमीटर दूर हीराकुंड बांध गई थी. नाव में 100 से अधिक लोग सवार थे, जबकि इसकी क्षमता महज 70 लोगों की थी. अधिकांश लोग पर्यटक थे.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि नाव बांध के बीचोंबीच एक नुकीली चीज से टकराई और उसमें पानी घुसने से डूब गई. नाव पर सवार लोगों ने पानी बाहर निकलने का भरसक प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हो पाए.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने दुर्घटना पर अफसोस जताया है. उन्होंने घोषणा की कि हादसा पीड़ितों के इलाज का खर्च उनकी सरकार वहन करेगी.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *