एचडब्ल्यूएल फाइनल: इंग्लैंड ने भारत को हराया

नई दिल्ली | एजेंसी: भारतीय हॉकी टीम को हीरो हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल (एचडब्ल्यूएल) के अपने पहले ग्रुप मैच में इंग्लैंड के हाथों 0-2 से हार मिली. शुक्रवार को मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड के लिए दोनों गोल एडम डिक्सन ने किए.

डिक्सन ने ग्रुप-बी के इस मुकाबले में 28वें और 45वें मिनट में गोल दागे. भारत ने पहले हाफ में बेहतर खेल दिखाया लेकिन दूसरे हाफ में उसका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा.


दूसरी ओर, इंग्लिश टीम दूसरे हाफ में अपने स्तर के अनुसार ख्रेली. यह अलग बात है कि वह इस हाफ में एक ही गोल कर सकी लेकिन वह उसे पूरे अंक दिलाने के लिए काफी था.

पहले हाफ में भारत को दो पेनाल्टी कार्नर मिले लेकिन वह उसे गोल में नहीं तब्दील कर सका. दूसरे हाफ में भी भारत ने दो पेनाल्टी कार्नर पाए. दोनों ही खराब तालमेल के कारण बेकार चले गए.

दूसरा पेनाल्टी कार्नर भारतीय खेमे के लिए खुशखबरी लेकर आया था क्योंकि रुपिंदर पाल सिंह इस पर गोल करने में सफल रहे लेकिन वीडियो रेफरल के माध्यम से इंग्लिश टीम ने इस पेनाल्टी कार्नर को एक्जीक्यूट करने के तरीके पर सवाल उठाया.

रेफरल से पता चला कि पेनाल्टी कार्नर के दौरान भारतीय स्टापर ने गेंद को डी-एरिया के अंदर रोका था, जबकि उसे उसके बाहर रोकना होता है. मैच रेफरी के इस फैसले ने भारत के गोल की खुशी मना रहे 1200 के करीब दर्शको को निराश कर दिया.

इंग्लैंड को पहले हाफ में तीन पेनाल्टी कार्नर मिले और वह एक को गोल में बदलने में सफल रहा. दूसरे हाफ में इंग्लिश टीम दो पेनाल्टी कार्नर हासिल कर सकी. इसमें से एक में उसे सफलता मिली. इंग्लैंड के पांचवें पेनाल्टी कार्नर के प्रयास को गोलकीपर श्रीजेश ने नाकाम कर दिया. डिक्सन ने अपने दोनों गोल पेनाल्टी कार्नर पर ही किए.

पहले हाफ में दोनो टीमों ने कसा खेल दिखाया था. हालांकि विश्व की 10वीं वरीय भारतीय टीम ने इस हाफ में कुछ बेजां गलतियां की. इसी का नतीजा था कि चौथी वरीय इंग्लिश टीम पांच मिनट के भीतर तीन पेनाल्टी कार्नर हासिल करने में सफल रही.

पहला पेनाल्टी कार्नर इंगिल्श खिलाड़ियों की गलती के कारण बेकार गया लेकिन दूसरे पेनाल्टी कार्नर को भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने अपनी चतुराई से बेकार कर दिया. तीसरा पेनाल्टी कार्नर इंग्लैंड को 28वें मिनट में मिला, जिसे डिक्सन बड़ी चतुराई से गोल में बदलने में सफल रहे.

भारत का दूसरा मैच शनिवार को न्यूजीलैंड के साथ है. न्यूजीलैंड को अपने पहले ग्रुप मैच में शुक्रवार को ही जर्मनी के हाथों 1-6 से हार गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!