चीन पहुंचा तूफान साउडलर

फुझोऊ | समाचार डेस्क: तूफान साउडलर शनिवार रात चीन पहुंच गया. उससे पहले ही तेज-आंधी तूफान के कारण पूर्वी तट पर स्थित फुझोऊ प्रांत में दस हजार पेड़ उखड़ गये तथा बिजली गुल हो गई. तेज आंधी-बारिश और ऊंची-ऊंची समुद्री लहरों के साथ तूफान साउडलर शनिवार की रात चीन के पूर्वी तट से टकराया और जान-माल की क्षति रोकने के उद्देश्य से चीन के दक्षिण पूर्वी प्रांत फुजियान से 160,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया.

शनिवार को ही इससे पहले ताइवान पहुंचे तूफान साउडलर ने छह लोगों की जान ले ली, जबकि चार अभी भी लापता हैं और 102 लोग जख्मी हुए हैं.

तूफान शनिवार की रात स्थानीय समयानुसार 10.10 बजे फुजियान प्रांत के पुतियान शहर पहुंचा. शनिवार की शाम एक बजे तक तटवर्ती इलाकों से 163,200 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया और मछली मारने वाली 32,175 नावों को बंदरगाह पर बांध दिया गया.

फुजियान की मैरीन पुलिस ने ताइवान के एक नाव से 12 लोगों को बचा लिया. यह नाव शनिवार की सुबह तूफान की चपेट में आकर बंद हो गई थी और रास्ता भटक गई थी.

शनिवार को फुझोऊ प्रांत में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई और इलाके का अधिकांश हिस्सा जलमग्न हो गया. 10,000 से अधिक पेड़ उखड़ गए और पानी भर जाने के कारण अधिकांश मार्गो पर यातायात बुरी तरह बाधित रहा. फुजियान के उत्तरी हिस्से में रविवार की सुबह तक भारी बारिश जारी रहने के आसार हैं और सोमवार तक बारिश का आंकड़ा 350 मिमी तक पहुंचने की आशंका है.

तूफान के तट पर पहुंचने से पहले ही तेज आंधी के कारण 14.1 लाख से अधिक घरों की बिजली गुल हो गई. कर्मचारियों ने बाद में 3,47,000 घरों को बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी. इस बीच कई घंटों तक घरों को पानी की आपूर्ति भी बाधित रही.

फुजियान प्रांत का अधिकांश हिस्सा बारिश की चपेट में रहा और शनिवार को ही राज्य में 100 से 250 मिमी के बीच बारिश दर्ज की गई. प्रांत की राजधानी फुझोऊ को जाने वाली उड़ानें रद्द कर दी गईं. शियामेन शहर से होकर चलने वाली 100 के करीब ट्रेनें भी बंद रहीं. क्वांगचो में भी उड़ानें रद्द करनी पड़ीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *