“मुझे और कोई चुनाव नहीं लड़ना”: ओबामा

वाशिंगटन | एजेंसी: अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अब अमरीकी मध्यम वर्ग के बारे में सोचना शुरु कर दिया है. इतना ही नहीं उन्होंने मध्यम वर्ग के पक्ष में वीटो अधिकार का उपयोग तक करने की बात कही है. मामला मध्यम वर्गीय अमरीकियों को मिलने वाले स्वास्थ्य सेवाओं का है. अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को चूंकि पता है कि उन्हें अब और चुनाव नहीं लड़ना है, लिहाजा वह अपने पीछे एक ऐसी विरासत छोड़कर जाना चाहते हैं, ताकि आने वाली पीढ़ी उन्हें याद करे. ओबामा अपने कार्यकाल के बचे दो वर्षो में यही काम करने जा रहे हैं. यही वजह है कि ओबामा ने उस किसी भी प्रयास के खिलाफ वीटो की धमकी दे रखी है, जो उनकी विधायी उपलब्धियों को कमजोर करने वाला होगा.

उन्होंने मंगलवार रात रिपब्लिकन बहुमत वाले कांग्रेस को याद दिलाया, “मुझे और कोई चुनाव नहीं लड़ना.”


इसके साथ ही उन्होंने मध्यवर्गीय अर्थशास्त्र से संबंधित अपने महात्वाकांक्षी विचार पेश किए, जिसमें कर सुधार, मुक्त सामुदायिक कॉलेज और शिशु सेवा केंद्र का एजेंडा शामिल है.

ओबामा ने स्टेट ऑफ द यूनियन के अपने वार्षिक संबोधन में कहा, “मेरा अगले दो साल का एजेंडा वही है जो मेरे शपथ लेने के दौरान था. मैं वह करना चाहता हूं जो मुझे अमरीका के लिए सबसे ठीक लगता है.”

ओबामा ने कहा, “आज रात मैंने जो व्यापक दृष्टिकोण पेश किया है, यदि आप उससे इत्तेफाक रखते हैं तो इस काम में मेरे साथ हाथ बंटाइए. अगर आप इसकी कुछ बातों से असहमत हैं, मैं आशा करता हूं कि आप कम से कम उन मुद्दों पर मेरा साथ देंगे, जिससे आप आप सहमत हैं.”

करीब एक घंटे के अपने संबोधन में ओबामा ने अपनी विधायी उपलब्धियों को कमजोर करने के कांग्रेस के प्रस्ताव पर वीटो की धमकी दी.

उन्होंने कहा, “हम परिवारों से उनका स्वास्थ्य बीमा लेकर उनकी सुरक्षा को खतरे में नहीं डाल सकते, या फिर वॉल स्ट्रीट में नए कानून लागू नहीं कर सकते, या आव्रजन पर पुरानी लड़ाई शुरू नहीं कर सकते, जबकि इन्हें ठीक करने के लिए हमारे पास व्यवस्था मौजूद है.”

ओबामा ने कहा, “अगर कोई ऐसा विधेयक मेरे पास आता है, जिसमें इन सुविधाओं को कमजोर करने या समाप्त करने वाली बात होगी, तो इस पर मैं वीटो का इस्तेमाल करूंगा.

ओबामा ने कहा कि सालों के युद्ध, मंदी और आतंकवाद के खतरों के बाद संकट की छाया गुजर चुकी है और अब देश के लिए यह समय उन चीजों को पीछे छोड़ने का है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!