क्रिकेट विश्वकप 2015 की तारीखें घोषित

दुबई | एजेंसी: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में 2015 में होने वाले आईसीसी विश्व कप (पचास ओवर) का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है. टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली 14 टीमों को दो ग्रुपों ए और बी में विभाजित किया गया है.

टूर्नामेंट का रोमांचक बनाने के लिए चिर प्रतिद्वंद्वियों भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप-बी में रखा गया है. दोनों टीमें 15 फरवरी को एडिलेड में आमने-सामने होंगी.

टूर्नामेंट में ग्रुप-ए में इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, श्रीलंका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, क्वालीफायर 2 और क्वालीफायर 3 टीमें होंगी. अंत की दो टीमों के नामों का फैसला अगले कुछ महीनों में क्वालिफायर मैचों के बाद हो जाएगा.

इसी तरह ग्रुप-बी में दक्षिण अफ्रीका, भारत, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, आयरलैंड (क्वीफायर टीम) और क्वालीफायर 4 टीमों को रखा गया है.

ग्रुप बी में भारत, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज विश्व कप जीत चुके हैं. ग्रुप-ए में सिर्फ आस्ट्रेलिया और श्रीलंका ने विश्व कप जीता है.

विश्व कप के मैचों का आयोजन आस्ट्रेलिया के सात और न्यूजीलैंड के भी सात शहरों में होगा. 1992 में यहां हुए विश्व कप के अंतिम संस्करण की तरह फाइनल मेलबर्न में होना है और सिडनी तथा ऑकलैंड सेमीफाइनल मैचों की मेजबानी करेंगे.

मेजबान शहरों में आस्ट्रेलिया का एडिलेड, ब्रिस्बेन, कैनबरा, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी शामिल हैं जबकि न्यूजीलैंड मे विश्व कप मैच ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, डुनेडिन, नेपियर, नील्सन, हेमिल्टन और वेलिंग्टन में खेले जाएंगे. फरवरी-मार्च 2015 में होने वाले इस अयोजन में 44 दिनों में 49 मैच खेले जाएंगे.

टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीमों के बीच 14 फरवरी को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा. उसी दिन मेजबान आस्ट्रेलियन टीम का सामना इंग्लैंड के साथ होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *